ताज़ा खबर
 

CBSE 10th Result 2017: इंतज़ार खत्म, cbse.nic.in पर अपलोड हुए 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट

CBSE 10th Result 2017: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी है। बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार परीक्षा के नतीजे कल यानि 3 जून को जारी किए जाएंगे।

cbse result, cbse 10th result, cbse 10th result 2017, cbse.nic.in, cbseresults.nic.in, cbse, www.cbse.nic.in, cbse nic in, cbse.nic.in 2017समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार परीक्षा के रिजल्ट सुबह 12 बजे से पहले घोषित कर दिए जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी है। बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार परीक्षा के नतीजे कल यानि 3 जून को जारी किए जाएंगे। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार परीक्षा के रिजल्ट सुबह 12 बजे से पहले घोषित कर दिए जाएंगे। इससे पहले बताया जा रहा था कि परीक्षा के नतीजे 2 जून को जारी किए जाएंगे, लेकिन अब साफ हो गया है कि परीक्षा के रिजल्ट कल जारी किए जाएंगे। बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट और रिजल्ट वेबसाइटों पर परीक्षा परिणाम जारी करेगा, जहां परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

बता दें कि इन रिजल्ट का साढ़े 9 लाख से अधिक उम्मीदवार इसका इंतजार कर रहे हैं, जो कि खत्म होने वाला है। इससे पहले बोर्ड ने 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसमें करीब 82 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। बता दें कि रिजल्ट घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई अन्य रिजल्ट वेबसाइट और एसएमएस, फोन आदि से रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं पिछले साल के नतीजों की बात करें तो 1491293 उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें 168541 ने 100 सीजीपीए हासिल की थी। वहीं इसमें 96.21 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे।

कैसे देखें रिजल्ट-

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।

– परीक्षा के नतीजे रोल नंबर के आधार पर जारी किए गए हैं, इसलिए रोल नंबर आदि भरें।

– जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

– बोर्ड की ओर से सभी विषयों में ग्रेड दी जाएगी, जिसके आधार पर उम्मीदवारों को सीजीपीए निकालनी होगी और सीजीपीए के आधार पर उम्मीदवारक अपनी परसंटेज भी निकाल सकते हैं।

वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट निकालने के अलावा एमएसएस के जरिए भी रिजल्ट देखा जा सकता है, इसके लिए अपना नंबर और रोल नंबर रजिस्टर करना होगा और रिजल्ट आने के बाद रजिस्टर नंबर पर परीक्षा के नतीजे भेज दिए जाएंगे। साथ ही आप फोन करके या ईमेल के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CBSE 10th Result 2017: हर विषय में मिले ग्रेड से ऐसे पता करें CGPA और कुल प्रतिशत
2 हरियाणा पुलिस में निकली 5532 पदों पर भर्ती, 10वीं पास भी करें आवेदन
3 SSC CHSL Exam 2017: कर्मचारी चयन आयोग जल्द घोषित करेगा टायर-1 परीक्षा के नतीजे, यहां देखें
IPL 2020 LIVE
X