CBSE 10th Board Exam 2021: 10th के रिजल्ट्स को लेकर हो रहा था छात्रों और अभिभावकों को कंफ्यूजन, बोर्ड ने दिए ये जवाब

CBSE 10th Board Exam 2021: 10वीं के लिए जारी की गयी marking scheme को लेकर पैरेंट्स और बच्चों के मन में कई तरीके के सवाल उठ रहे थे।

CBSE CLASS 10 RESULTS 2021, CBSE CLASS 10 RESULTS TABULATIONS 2021, CBSE RESULT 2021
सवालों का जवाब देने के लिए cbse ने FAQs जारी कर जवाब देने का निश्चय किया।

CBSE 10th Board Exam 2021: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं का रिजल्ट जारी करने के लिए Marks Distribution Formula जारी किया है। 10वीं बोर्ड के छात्रों का पेपर कैंसिल हो जाने के कारण, उन्हे marks उनके Internal Assessment के आधार पर दिए जाएंगे। cbse ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर FAQs जारी किया है। cbse ने यह घोषणा की है कि वह जल्द ही 10वीं (सत्र 2020-2021)का रिजल्ट अपने official portal पर अपलोड करेगा।
वहीं 10वीं के लिए जारी की गयी marking scheme को लेकर पैरेंट्स और बच्चों के मन में कई तरीके के सवाल उठ रहे थे जैसे-
– क्या होगा अगर किसी कारण से कोई बच्चा internal exam नही दे पाया हैं।
– अगर marks upload करने में कोई गलती हो गई तो?
– अगर बच्चा अपने marks से संतुष्ट नही है तो?
ऐसे ही बहुत से सवालों का जवाब देने के लिए cbse ने FAQs जारी कर जवाब देने का निश्चय किया। स्टूडेंट्स इन FAQs को cbse की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते है । आइए जानते है कुछ ऐसे ही सवाल-
Q- CBSE 10वीं कक्षा का रिजल्ट कैसे घोषित करेगा?
A- 10वीं कक्षा का रिजल्ट बोर्ड नोटिफिकेशन नंबर सीबीएसई/सीई/2021 तारीख 01.05.2021, ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर घोषित करेगा।
Q- अगर कोई छात्र किसी INTERNAL ASSESSMENT में शामिल नही हो पाया है, तो उसका मूल्यंकन किस प्रकार होगा?
A- अगर कोई छात्र स्कूल द्वारा आयोजित किसी भी assessment में शामिल नही हो पाता है तो स्कूल ऑफलाइन/ऑनलाइन या टेलीफोनिक वन-टू-वन assessment करवा सकता है प्रमाण के लिए डॉक्यूमेंट्री एविडेंस रिकॉर्ड भी कर सकता है। जिस भी assessment में छात्र को maximum marks मिलेंगे, वही marks स्कूल द्वारा अपलोड किए जाएंगे।
Q- बोर्ड ने जो Objective criteria तय किया है, अगर कोई छात्र अपने marks से संतुष्ट नही है तो CBSE का दूसरा विकल्प क्या है?
A- अगर कोई छात्र तय Ceiteria के आधार पर जारी रिजल्ट से संतुष्ट नही है तो वह CBSE द्वारा परिस्थितियां अनुकूल होने पर आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकता है।
Q- अगर पैरेंट्स EXAM COPIES देखना चाहते है या रिजल्ट घोषित होने के बाद Marks verification करना चाहते है तो स्कूलों को क्या करना चाहिए?
A- इस सत्र के लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है। कृपया Policy को ध्यान से पढ़कर माता-पिता को सूचित करें ।

CBSE जल्द ही 10वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करेगी। हालांकि 12वीं की परीक्षा को अभी टाल दिया गया है और अभी तक नई तारीखों की कोई घोषणा नहीं की गई है। स्टूडेंट्स लेटेस्ट अपडेट के लिए cbse की वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट कर सकते है।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।