ताज़ा खबर
 

CBSE 10th, 12th Exams: केवल प्रमुख विषयों के लिए बोर्ड कराएगा पुन:परीक्षा, यहां देखें 29 सब्‍जेक्‍ट्स की लिस्‍ट

CBSE 10th, 12th Exams: CBSE ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को बगैर परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। ऐसा निर्णय देशभर में कोरोनावायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए लिया गया है।

Representational Image

CBSE 10th, 12th Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज घोषणा की है कि दिल्ली के पूर्वोत्तर क्षेत्र से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सभी परीक्षाएं फिर से आयोजित नहीं की जाएंगी। यह छात्र इसलिए परीक्षा नहीं दे पाए थे क्योंकि परीक्षा के समय दिल्‍ली के एक इलाके में हिंसा भड़क गई थी। हालांकि, देश के बाकी हिस्सों में परीक्षाएं अनुसूची के अनुसार आयोजित की गई थीं।

CBSE ने एक हालिया परिपत्र में कहा है कि इन छात्रों के लिए केवल प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह निर्णय सिर्फ एक बार के लिए लिया जा रहा है। बोर्ड ने कहा, “बोर्ड केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो आगे प्रमोशन के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।”

परिपत्र में कहा गया है, “जब बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की स्थिति में होगा, तो परीक्षा केवल निम्नलिखित 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा।” इसमें से 10वीं क्‍लास के लिए 6 विषय तथा 12वीं क्‍लास के लिए 23 विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। कुल 29 प्रमुख विषयों की परीक्षाएं दोबारा आयोजित की जाएंगी।

सब्‍जेक्‍ट्स की लिस्‍ट तथा आधिकारिक नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें

इस बीच, CBSE ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को बगैर परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया है। ऐसा निर्णय देशभर में कोरोनावायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए लिया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Coronavirus in India: IIT के शोधकर्ता तैयार कर रहे हैं आइसोलेशन वार्ड में खाना और दवाईयां पहुंचाने वाले रोबॉट
2 CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date 2020: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम नोटिस जल्द, जानें कब आ सकते हैं रिजल्ट
3 Sarkari Naukri: देशभर में निकलीं इन सरकारी नौकरियों के लिए आप घर बैठे कर सकते हैं आवेदन