ताज़ा खबर
 

CBSE Date Sheet 2018: मार्च में ही होगी 10वीं-12वीं CBSE बोर्ड परीक्षा!

CBSE 10th 12th Date Sheet 2018, Exam Schedule: कयास लगाए जा रहे थे कि आगामी वर्ष के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी महीने में होगा।

CBSE Date Sheet 2018: बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट भी जनवरी 2018 में जारी कर दी जाएगी।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन आगामी मार्च महीने में ही करवाएगा। कयास लगाए जा रहे थे कि आगामी वर्ष के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी महीने में होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले परीक्षा का आयोजन फरवरी महीने में होने का अनुमान था। कॉपियों की अच्छी तरह से जांच हो सके, इसीलिए परीक्षा का समय एक महीना आगे बढ़ाने की खबरे सामने आ रही थीं। “एरर फ्री” मार्किंग के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी 2018 में होने की रिपोर्ट्स आ रही थीं लेकिन परीक्षा मार्च महीने में ही बोर्ड परीक्षा कराने की प्लानिंग कर रहा है। साथ ही सीबीएसई परीक्षाओं का आयोजन 1 महीने के अंदर ही कराने पर विचार कर रहा है ताकि शिक्षकों को आन्सर शीट चेक करने के लिए ज्यादा समय मिल सके।

अमूमन, मार्च महीने में शुरू होने वाली परीक्षाएं अप्रैल के तीसरे हफ्ते तक समाप्त होती हैं। लेकिन इस बार परीक्षाएं मार्च महीने में समाप्त हो सकती हैं। बता दें बीते जून महीने में बोर्ड द्वारा कहा गया था कि शेड्यूल में किसी भी तरह के बदलाव स्कूलों की सलाह लिए बिना नहीं किए जाएंगे। साल 2016-17 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 10.76 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिनमें से 10.20 लाख परीक्षा में बैठे थे। वहीं 2017 में 824355 छात्र बोर्ड परीक्षा में पास हुए थे। बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट भी जनवरी 2018 में जारी कर दी जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App