ताज़ा खबर
 

CBSE 10th 12th compartment Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं 12वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कर रहे ये मांग, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

CBSE Board 10th 12th compartment Exam 2020: "अगर महामारी के दौरान परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, तो छात्रों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा, और यदि परीक्षाएं स्थगित कर दी जाती हैं, तो छात्रों का एक वर्ष बर्बाद हो जाएगा,"।

CBSE Board 10th 12th compartment Exam 2020, cbse, cbse result, cbse result 2020कॉलेजों में प्रवेश के लिए अपना रास्ता साफ करते हुए स्टूडेंट्स बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने और उन्हें ग्रेस मार्क्स देने का आग्रह कर रहे हैं।

CBSE Board 10th 12th compartment Exam 2020, cbse.nic.in: जो छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षा में फेल हुए हैं, वे COVID-19 महामारी के बीच अपने कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। भले ही अभी तक परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन छात्र परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। सीबीएसई ने कहा है कि स्थिति अनुकूल होने और सरकार के परामर्श से ही कंपार्टमेंट परीक्षाएं होंगी। कई छात्रों ने कहा कि वे एक विषय में 2-4 नंबर से फेल हुए हैं। कॉलेजों में प्रवेश के लिए अपना रास्ता साफ करते हुए वे बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने और उन्हें ग्रेस मार्क्स देने का आग्रह कर रहे हैं।

इस बीच, कंपार्टमेंट परीक्षाओं के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। अधिवक्ता शक्ति पांडे ने इंडिया टीवी को बताया, “शीर्ष अदालत के सामने मेरी प्रार्थना या तो परीक्षा रद्द करने या छात्रों को अस्थायी रूप से पास करने के लिए है ताकि वे आगे की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकें और बाद में परीक्षा आयोजित कर सकें।” “अगर महामारी के दौरान परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, तो छात्रों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा, और यदि परीक्षाएं स्थगित कर दी जाती हैं, तो छात्रों का एक वर्ष बर्बाद हो जाएगा,”।

Education Policy 2020 LIVE: Check Updates

स्टूडेंट्स का कहना है कि “एक विषय में कम्पार्टमेंट के कारण हम कॉलेजों में प्रवेश लेने में असमर्थ हैं। यदि वे सितंबर में परीक्षा आयोजित करते हैं, तो हमारा पूरा साल बर्बाद हो जाएगा क्योंकि लगभग सभी निजी कॉलेजों में प्रवेश अगस्त में ही समाप्त हो रहे हैं, और सितंबर से कक्षाएं शुरू होंगी। कुछ स्टूडेंट्स ने बताया कि विश्वविद्यालयों ने पहले ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है और हमें कोई सीट नहीं मिल पा रही है। सीबीएसई को कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करनी चाहिए और 3 विषयों में से सर्वश्रेष्ठ के आधार पर परिणाम घोषित करना चाहिए।

UGC Guidelines 2020 Live Updates 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NEP: TET, बीएड कोर्सेज और टीचर्स भर्ती प्रक्रिया में बदलाव, जानिए और क्या है टीचर्स के लिए एजुकेशन पॉलिसी में
2 राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट, जानिए आप कहां और कैसे कर पाएंगे चेक
3 TN Plus One 11th Result 2020: इन तरीकों से चेक करें अपना तमिलनाडु बोर्ड 11वीं का रिजल्‍ट
ये पढ़ा क्या?
X