ताज़ा खबर
 

CAT 2017: शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, जानिए- कब है आवेदन की आखिरी तारीख

CAT MBA 2017 Registration Form: भारतीय प्रबंधन संस्थान और अन्य प्रबंधन कॉलेजों में एडमिशन के लिए करवाए जाने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।
CAT परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 सितंबर शाम बजे तक जारी रहेगी, जब तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय प्रबंधन संस्थान और अन्य प्रबंधन कॉलेजों में एडमिशन के लिए करवाए जाने वाले कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस टेस्ट के प्रदर्शन के आधार 20 आईआईएम और 100 से ज्यादा बिजनेस स्कूल में उम्मीदवारों को दाखिला दिया जाता है। इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं और इस बार भी कई उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करने जा रहे हैं। इस बार इस परीक्षा का आयोजन 26 नवंबर को किया जाएगा। इस परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को वेडिड ईमेल आईडी, फोन नंबर की आवश्यकता होगी, जिसके माध्यम से आप वेबसाइट पर लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं।

CAT परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 सितंबर शाम बजे तक जारी रहेगी, जब तक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 18 अक्टूबर से परीक्षा के एडमिट कार्ड भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किए जा सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपनी ईमेल आईडी रजिस्टर करनी होगी, जिस पर कंफर्मेंशन भी भेजा जाएगा और मोबाइल पर पासवर्ड की जानकारी दी जाएगी। वेबसाइट पर अपना लॉगिन करने के बाद उम्मीदवारों को तय प्रक्रिया के अनुसार अपना फॉर्म भरना होगा। इसमें निजी डेटिल के साथ वर्क अनुभव आदि की जानकारी भी मांगी जाएगी। आवेदन करने के लिए एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों और दिव्यांग उम्मीदवारों को 900 रुपये और अन्य उम्मीदवारों को 1800 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

आवेदन फीस डेबिट, क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से जमा की जा सकती है। इस परीक्षा का आयोजन भारत के 140 शहरों में करवाया जाएगा और आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन किया होना आवश्यक है। इसमें एससी-एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 45 फीसदी न्यूनतम मार्क्स तय किए गए हैं। इस परीक्षा में मल्टीपल चॉइस वाले सवाल पूछे जाते हैं और उसके रिजल्ट के आधार पर उम्मीदवारों को आईआईएम या अन्य कॉलेज में एडमिशन दिया जाएगा।

गुजरात राज्यसभा चुनाव: दो सीटों पर भाजपा की जीत, तीसरी पर अहमद पटेल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.