scorecardresearch

12वीं के बाद फोटोग्राफी में बना सकते हैं करियर, नाम के साथ मिलेगा अच्छा पैसा

Career Option After 12th News: अगर आपके पास अच्छी जानकारी और अनुभव है तो आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Career Option after 12th, Career in photography, Photography Courses, Institute for photography
Career Option After 12th in Hindi: इस फील्ड से आप अपने शौक और टैलेंट को करियर ऑप्शन में बदल सकते हैं। (फोटो सोर्स – पिक्साबे)

Career Options After 12th: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। वहीं, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट भी जल्द ही जारी किया जाएगा। कक्षा 12वीं की परीक्षा के बाद छात्रों के सामने सबसे बड़ा सवाल करियर का होता है। जहां, कई छात्र डॉक्टर, इंजीनियर और पुलिस आदि फील्ड का चुनाव करते हैं। वहीं, कई छात्र ऐसे भी हैं जो अपने लिए कुछ अलग करना चाहते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही एक फील्ड के बारे में बताएंगे, जहां आप अपने टैलेंट से नौकरी और अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं।

Career in Photography: क्रिएटिविटी के साथ यह भी जरूरी
फोटोग्राफी में लोगों की दिलचस्पी हर दिन बढ़ती ही जा रही है। यह न केवल ग्लैमर वाला करियर ऑप्शन है बल्कि इसमें नाम और अच्छा पैसा भी है। इसके लिए क्रिएटिविटी के साथ ही टेक्निकल जानकारी भी होनी चाहिए। इस फील्ड में जितना ज्यादा अनुभव होगा, आपको उतना ही बेहतर अवसर मिलेगा।

Career in Photography: यह हैं प्रमुख संस्थान
इस फील्ड में कॉमर्स, आर्ट्स और साइंस सहित अन्य विषयों के छात्र भी अपना करियर बना सकते हैं। यह एक ऐसा करियर ऑप्शन है, जहां प्रोफेशनल कोर्स से ज्यादा आपकी क्रिएटिविटी काम आती है। हालांकि, कुछ संस्थान ऐसे भी हैं जो फोटोग्राफी में भी कोर्स कराते हैं।

  1. दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटोग्राफी, दिल्ली
  2. जवाहरलाल नेहरू आर्किटेक्चर एंड फाइन आर्ट्स यूनिवर्सिटी, हैदराबाद
  3. एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन, नोएडा
  4. फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
  5. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

Career in Photography: ऐसे बना सकते हैं करियर
फोटोग्राफी की जानकारी रखने वाले छात्र कमर्शियल फोटोग्राफर, फोटो जर्नलिस्ट, वीडियोग्राफर, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर, एडिटर और एजुकेटर आदि के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपको कैमरे की बारीकियों की अच्छी समझ है तो इस फील्ड में जॉब और अच्छी सैलरी की कमी नहीं है।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट