scorecardresearch

Career Options After 12th: ऐसे पूरा कर पाएंगे होटल मैनेजमेंट का सपना, पढ़िए पूरी जानकारी

Hotel Management in India: होटल मैनेजमेंट से जुड़ी सारी जानकारी यहां पर दी गई है। इसके साथ यह भी बताया गया है कि होटल मैनेजमेंट के लिए कैसे आप एडमिशन ले सकते हैं।

Career Options After 12th: ऐसे पूरा कर पाएंगे होटल मैनेजमेंट का सपना, पढ़िए पूरी जानकारी
Hotel Management Course: होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल के बीच होती है। (फोटो सोर्स – पिक्साबे)

Hotel Management Course After 12th: बारहवीं के रिजल्ट आने के बाद अपने भविष्य को लेकर विद्यार्थी अक्सर चिंतित नजर आते हैं। कुछ डॉक्टर, इंजीनियर, बैंकर बनना चाहते हैं तो वहीं कुछ लोग होटल मैनेजमेंट कोर्स भी करना चाहते हैं। अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो यह पूरा लेख पढ़िए। जिससे आपको काफी हद तक मदद मिल पाएगी।

Hotel Management Course in India: होटल मैनेजमेंट कोर्स क्या है?

होटल मैनेजमेंट कोर्स से हमें सबसे पहले यह समझ में आता है कि इससे हम केवल होटल चलाना सीखते हैं लेकिन आपको हम बता दें कि होटल मैनेजमेंट के अंतर्गत बहुत सारे काम किए जाते हैं। जैसे फूड एंड बेवरेज, एकाउंटिंग, हाउसकीपिंग, फूड प्रोडक्शन और किचन मैनेजमेंट। इस पढ़ाई के जरिए स्टूडेंट को इन सभी कामों के लिए तैयार किया जाता है।

Hotel Management Course Eligibility: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

होटल मैनेजमेंट के कोर्स के अनुसार अलग – अलग एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होता है। होटल मैनेजमेंट के लिए कई तरह के सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, अंडर ग्रैजुएट कोर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होते हैं। यहां तक होटल मैनेजमेंट में पीएचडी भी की जाती है। होटल मैनेजमेंट में बैचलर डिग्री करने के लिए स्टूडेंट कम से कम 50% से 10+2 पास होना चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि कुछ ऐसे भी संस्थान हैं, जो 45% पर दाखिला देते हैं।

Hotel Management Degree: कितनी होती है कोर्स की अवधि?

होटल मैनेजमेंट कोर्स की अवधि स्टूडेंट के चयन के अनुसार होती है। आमतौर पर होटल मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल के बीच होती है। वहीं, ग्रेजुएशन लेवल के कोर्स 3 से 4 साल में पूरे होते हैं। कोर्स की अवधि इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस इंस्टीट्यूट से पढ़ रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट 1 साल, बीबीए इन होटल मैनेजमेंट 3 से 4 साल और बीए इन इंटरनेशनल होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट 3 से 4 साल में होते हैं।

Hotel Management Fees: कितनी होती है फीस?

होटल मैनेजमेंट की फीस इंस्टीट्यूट पर निर्भर करती है। हर संस्थान अपने हिसाब से इस कोर्स के लिए फीस तय करते हैं। हालांकि सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 8 हजार रुपए से लेकर 10 हजार रुपए तक की होती है और वहीं डिप्लोमा कोर्स की फीस 10 से 20 हजार रुपए में होती है। अगर आप किसी विषय पर स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं तो उसकी फीस और अधिक होती है।

Hotel Management Entrance: होटल मैनेजमेंट के लिए होता है यह एंट्रेंस

भारत के टॉप होटल मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन के लिए NCHMCT JEE, AIMA UGAT, IIHM eCHAT, AIHMCT WAT, BIT Mesra hotel management entrance exam और BVP HM CET एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित किए जाते हैं। आप इन परीक्षाओं की तैयारी करके होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

पढें एजुकेशन (Education News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट