ताज़ा खबर
 

ऐसा रहा था अलग होने जा रहे IAS टॉपर टीना डाबी और अतहर आमिर खान का शैक्षणिक सफर

टीना डाबी ने 2015 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा में टॉप किया था, जबकि अतहर आमिर खान ने उसी साल सिविल सेवा परीक्षाओं में दूसरा स्थान हासिल किया था।

tina dabi education, athar khan educationउन्होंने ग्यारहवीं कक्षा में ही यह तय कर लिया था कि वह सिविल सर्विसेज में शामिल होना चाहती है। (Photo posted by Tina Dabi on Facebook)

IAS परीक्षा टॉप कर शादी रचाने वाले सुर्खियों में आए IAS टॉपर टीना डाबी और सेकेंड टॉपर अतहर आमिर खान ने अब तलाक के लिए अर्जी दी है। वे दोनो 2018 में शादी के बंधन में बंधे थे। दंपति ने जयपुर की एक पारिवारिक अदालत में आपसी सहमति से तलाक के लिए अर्जी दी है। टीना डाबी ने 2015 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा में टॉप किया था, जबकि अतहर आमिर खान ने उसी साल सिविल सेवा परीक्षाओं में दूसरा स्थान हासिल किया था। आईये जानते हैं उनके शैक्षिक सफर के बारे में –
टीना ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की इसी परीक्षा में पहली रैंक हासिल की थी। वह उस समय  22 साल की थीं और अपने पहले प्रयास में देश की सबसे कठिन माने जाने वाली परीक्षाओं में से एक को क्लीयर किया था। उन्होंने ग्यारहवीं कक्षा में ही यह तय कर लिया था कि वह सिविल सर्विसेज में शामिल होना चाहती है और इस लक्ष्य से कभी भी खुद को अलग नहीं होने दिया।
टीना भोपाल और दिल्ली में पली बढ़ी हैं। उनके पिता मध्य प्रदेश से हैं और मां महाराष्ट्र से। उन्होंने भोपाल में कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और डीयू के लेडी श्रीराम कॉलेज से 20 साल की उम्र में राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन किया और वे यूनिवर्सिटी टॉपर रहीं।

वे अपनी सफलता का श्रेय धैर्य, फोकस, अनुशासन और पारिवारिक सहयोग को देती हैं। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के बाद, उम्मीदवारों को दो साल के प्रशिक्षण से गुजरना होता है। टीना डाबी ने 2018 में अपने प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक हासिल किया था। वहीं अतहर आमिर उल शफी खान ने आईआईटी-मंडी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। IAS परीक्षा में सेकेंड टॉपर अतहर दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के रहने वाले हैं और उन्होंने 23 साल की उम्र में अपने दूसरे प्रयास में दूसरी रैंक हासिल की थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 HPSSSB Recruitment 2020: क्लर्क, डाटा इंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर मौका, जल्द करें आवेदन
2 ICAI CA 2020 नवंबर परीक्षा आज से शुरू, उम्मीदवारों को रखना होगा इन बातों का ध्यान
3 बैंक, रेलवे समेत अन्य सरकारी नौकरी के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई, यहां देखें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X