ताज़ा खबर
 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य

इंजीनियरिंग के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मुख्य के लिए आॅनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इस परीक्षा का आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 तक आयोजन किया जाएगा।

Author Updated: January 14, 2021 3:57 AM
Institution

परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) करती है। जेईई मुख्य के दो पेपर होते हैं। पहला पेपर का एनआइटी, आइआइआइटी और अन्य केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों के इंजीनियरिंग स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजन होता है। यह जेईई एडवांस्ड की पात्रता परीक्षा के लिए भी अर्हता निर्धारित करता है जो देश में मौजूद 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आइआइटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

दूसरा पेपर बीआर्क और बी प्लानिंग के पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित किया जाता है। एक पेपर देने के लिए आवेदन शुल्क सामान्य छात्रों के लिए 650 रुपए तय किया गया है, वहीं छात्राओं को 325 रुपए का भुगतान करना होगा। दोनों पेपरों को देने के लिए छात्रों 1300 रुपए और छात्राओं को 650 रुपए अदा करने होंगे। आवेदन एनटीए की वेबसाइट के माध्यम से होंगे। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होती है।
अंतिम तिथि : 16 जनवरी, 2021

एसआरसीसी, दिल्ली

श्री राम कॉलेज आॅफ कॉमर्स (एसआरसीसी), दिल्ली ने शैक्षणिक सत्र 2021-23 के लिए दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा (ग्लोबल बिजनेस आॅपरेशंस) में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए 6 मार्च 2021 को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पाठ्यक्रम में 87 सीट उपलब्ध हैं।

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य उम्मीदवारों के स्नातक में 50 फीसद से अधिक अंक होने चाहिए। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 2,500 रुपए आॅनलाइन चुकाने होंगे। प्रवेश परीक्षा दो घंटे की होगी और इसका भार 75 फीसद होगा जबकि समूह चर्चा का भार 25 फीसद होगा। देश के 20 शहरों में प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।
अंतिम तिथि : 24 जनवरी, 2021

आइआइटी, गांधीनगर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), गांधीनगर ने एमएससी (काग्निटिव साइंस) और एमए (समाज एवं संस्कृति) में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कोरोना की वजह से दोनों पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार आॅनलाइन आयोजित होगा। इच्छुक उम्मीदवार संस्थान की वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन दोनों पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले योग्य उम्मीदवारों को पांच हजार रुपए महीने छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।
अंतिम तिथि : 31 जनवरी, 2021

इग्नू, दिल्ली

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), दिल्ली ने जनवरी 2021 सत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। विश्वविद्यालय में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और पीजी डिप्लोमा में दाखिला लिया जा सकता है। इग्नू के दाखिला पोर्टल के माध्यम से आॅनलाइन प्रवेश लिया जा सकता है।

इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार को अपना पंजीकरण करना होगा। जहां आपको अपना ईमेल और मोबाइल नंबर देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान आॅनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। अगर भुगतान अपडेट नहीं हुआ है तो दूसरी ओर भुगतान तुरंत न करें। कुछ दिनों के इंतजार करें।

अगर एक ही आवेदन के लिए आपने ने गलती से दो बार भुगतान कर दिया है तो एक बार का भुगतान की राशि वापस आ जाएगी। आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद फॉर्म का प्रिंटआउट लेना न भूलें।
अंतिम तिथि : 15 जनवरी, 2021

आइआइएचएमआरयू, जयपुर

आइआइएचएमआर विश्वविद्यालय, जयपुर ने सीएसआर और सतत विकास में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। 12 महीने के इस पाठ्यक्रम में 40 सीटें हैं। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या बीवोक करने वाले विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय के कार्यकारी अध्यक्ष पीआर सोडानी ने कहा कि कॉरर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व का क्षेत्र तेजी से उभर रहा है। इस पाठ्यक्रम के तहत प्रबंधन, सामाजिक कार्य, विधि, बिजनेस, विकास अध्ययन आदि की पढ़ाई कराई जाएगी। उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं।
अंतिम तिथि : 31 जनवरी, 2021

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जरूरी जानकारी: जेईई एडवांस की परीक्षा तीन जुलाई को
2 परामर्श: अपने सभी कार्य एक साथ करने की कोशिश न करें
3 विशेषज्ञ की कलम से: विधि की पढ़ाई के बाद विविध संभावनाएं
ये पढ़ा क्या?
X