ताज़ा खबर
 

दरभंगा में AIIMS की स्‍थापना को कैबिनेट की मंजूरी, इतने खर्च से तैयार होगा सुपरस्‍पेशलिटी अस्‍पताल

कैबिनेट ने 2,25,000/- रुपये के मूल वेतन पर निदेशक के एक पद के सृजन को भी मंजूरी दे दी है। इस पद के लिए वेतनमान 2,25,000/- निर्धारित किया गया है जबकि वेतन + NPA अधिकतम 2,37,500/- रुपये ही हो सकता है।

AIIMS Bihar, AIIMS Darbhangaनए AIIMS में 100 स्नातक (MBBS) सीटें और 60 बीएससी (नर्सिंग) सीटें होंगी तथा पोस्‍ट ग्रेजुएट और DM या MCh सुपर स्पेशियलिटी सिलेबस भी नियत समय पर शुरू किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना को मंजूरी दी है। इस प्रोजेक्‍ट की कुल लागत 1264 करोड़ रुपये होगी और भारत सरकार के अनुमोदन की तारीख से 48 महीनों के भीतर इसके पूरा होने की संभावना है। नया AIIMS दरभंगा प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत स्थापित किया जाएगा। कैबिनेट ने 2,25,000/- रुपये के मूल वेतन पर निदेशक के एक पद के सृजन को भी मंजूरी दे दी है। इस पद के लिए वेतनमान 2,25,000/- निर्धारित किया गया है जबकि वेतन + NPA अधिकतम 2,37,500/- रुपये ही हो सकता है।

दरभंगा में नए AIIMS में 100 स्नातक (MBBS) सीटें और 60 बीएससी (नर्सिंग) सीटें होंगी तथा पोस्‍ट ग्रेजुएट और DM या MCh सुपर स्पेशियलिटी सिलेबस भी नियत समय पर शुरू किए जाएंगे। इसमें 15-20 सुपर स्पेशियलिटी डिपार्टमेंट और 750 हॉस्पिटल बेड का भी प्रस्ताव है। इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है, “वर्तमान में कार्य कर रहे AIIMS के आंकड़ों के अनुसार, यह उम्मीद की जाती है कि प्रत्येक नया AIIMS प्रति सप्ताह लगभग 2000 ओपीडी रोगियों और प्रति माह लगभग 1000 आईपीडी रोगियों का इलाज करेगा।”

उम्‍मीद जताई जा रही है कि अगले 4 वर्षों में अस्‍पताल बन कर तैयार हो जाएगा तथा इसमें 2024 से इलाज की सुविधा के साथ ही मेडिकल की पढ़ाई के लिए छात्रों का एडमिशन भी शुरू हो जाएगा। मोदी सरकार का तोहफा बिहार राज्‍य के लिए विधानसभा चुनावों से ठीक पहले आया है। चुनाव आयोग कुछ ही दिनों में राज्‍य में चुनावों की डेट की घोषणा करने वाला है जिससे पहले से ही सभी राजनैतिक पार्टियां राज्‍य में अपनी जो़र आजमाइश में लगी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Engineer’s Day 2020: यूनिवर्सिटी, बैंक से लेकर फैक्ट्री तक बनाने में योगदान है इनका, इसलिए आज के दिन मनाते हैं इंजीनियर्स डे
2 Bihar B.Ed CET Admit Card 2020: बिहार बीएड सीईटी एडमिट कार्ड 2020 जारी, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक
3 NTA NEET Result 2020: एनटीए नीट 2020 की आंसर की, रिजल्ट से पहले ही ऐसे पता लगा सकेंगे कि कितने नंबर आ सकते हैं
ये पढ़ा क्या?
X