ताज़ा खबर
 

Budget 2020 for Education, Jobs: नई यूनिवर्सिटी, डिप्लोमा कोर्स और ऑनलाइन डिग्री प्रोगाम के साथ शिक्षा के लिए मिला इतना बजट

Union Budget 2020 Highlights for Education, Jobs Sector: बदलती तकनीक के साथ ही वित्त मंत्री ने शिक्षा में बदलाव पर जोर देते हुए कहा कि स्टूडेंट्स के लिए डिग्री स्तर का ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।

budget, budget education, budget 2020, budget highlights, budget highlights for education, budget jobs, union budget, union budget 2020, budget highlights in hindi, budget for education in hindiBudget 2020-21: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश किया।

Budget 2020: मोदी सरकार ने आम बजट 2020-21 संसद में पेश कर दिया है। बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। इस बार बजट में शिक्षा के लिए 99,300 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है। इसके अलावा कौशल विकास के लिए 3,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है। वित्त मंत्री ने भारत को हायर एजुकेशन में आगे लेकर जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश बने जहां दुनिया भर के लोग पढ़ने के लिए आएं। एशिया और अफ्रीकी देशों में ऐसा एग्जाम कराया जाएगा जिससे भारत में आकर बाहरी लोग शिक्षा ले सकेंगे। इसके अलावा देश में चल रहे जिला अस्पतालों में भी मेडिकल कॉलेज बनाने की बात कही। इसके अलावा PPP मॉडल पर भी मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में एफडीआई लाया जाएगा।

वित्त मंत्री ने स्किल इंडिया के जरिए रोजगार पर जोर दिया और कहा कि 2030 तक भारत में सबसे ज्यादा नौकरीपेशा लोग होंगे। देश में शिक्षा व्यवस्था में और फंड की जरूरत है। स्कूलिंग बेहतर करने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत हैं। इसके लिए केंद्र सरकार जल्द ही नई शिक्षा नीति लेकर आएगी। वित्त मंत्री ने नेशनल फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव भी इस बार बजट में रखा है। देश में 150 उच्च शिक्षण संस्था डिप्लोमा प्रोग्राम शुरू करेंगे। इसके जरिए युवाओं का स्किल डिवेलपमेंट किया जाएगा। देश में सरस्वती और सिंधू यूनिवर्सिटी खोलने का भी ऐलान किया।

बदलती तकनीक के साथ ही वित्त मंत्री ने शिक्षा में बदलाव पर जोर देते हुए कहा कि स्टूडेंट्स के लिए डिग्री स्तर का ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही 1 साल के लिए इंटरनशिप की सुविधा की बात भी कही। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में शिक्षकों और नर्सों की सबसे ज्यादा जरूरत है। संस्कृति को बढावा देने के लिए डीम्ड यूनिवर्सिटी खोली जाएंगी। रिसर्च के लिए म्यूजियम बनाए जाएंगे।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट पढ़ें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: केंद्र और राज्य सरकार के इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी
2 BTE UP Odd Semester December Result 2019: डायरेक्‍ट लिंक से फौरन चेक करें रिजल्‍ट
3 Sarkari Naukri: 8वीं 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा वालों तक के लिए सरकारी नौकरी
यह पढ़ा क्या?
X