ताज़ा खबर
 

RBSE 10th Result 2017: घोषित हुए राजस्थान 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट, यहां देखें

RBSE 10th Result 2017 BSER: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे घोषित करने की घोषणा कर दी है और अब जल्द ही परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म कर दिया जाएगा।

RBSE 10th Result 2017: इस परीक्षा का आयोजन 9 मार्च से 21 मार्च के बीच किया गया था।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। अब परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड अध्यक्ष ने जनसत्ता डॉट कॉम से खास बातचीत में बताया था कि परीक्षा के नतीजे 8 जून को जारी किए जाएंगे और परीक्षा के नतीजे 4 बजे जारी किए जाएंगे और बोर्ड ने तय समय पर नतीजे जारी किए हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया था कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी नतीजों की घोषणा करेंगे। सभी विद्यार्थियों के नतीजे www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर नतीजे देख सकते हैं।

इससे पहले बोर्ड ने 8वीं परीक्षा के नतीजे भी जारी कर दिए थे, जिसमें सभी उम्मीदवार पास हैं। बोर्ड ने रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट जारी करना बंद कर दिया है और अब सिर्फ परीक्षा परिणाम ही जारी किए गए हैं। बता दें कि इस परीक्षा में 1098921 उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 6 लाख 30 हजार 342 छात्र और 4 लाख 68 हजार 479 छात्राएं शामिल है। इस परीक्षा का आयोजन 9 मार्च से 21 मार्च के बीच किया गया था। इससे पहले खबरें आ रही थीं कि बोर्ड 10 जून तक रिजल्ट जारी कर देगा और बोर्ड तय समय पर परीक्षा के नतीजे जारी करने जा रहा है।

पिछले साल इस परीक्षा में 10 लाख 81 हजार उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 75.80 फीसदी विद्यार्थी पास हुए थे। पास होने वाले उम्मीदवारों में छात्रों का पास प्रतिशत 76.02 जबकि छात्राओं का पास प्रतिशत 75.70 रहा था। पिछले साल तनिषा विजय ने प्रथम स्थान हासिल किया है। बोर्ड ने हाल ही में 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी किए थे, जिसमें वाणिज्य और कला के एक साथ जबकि साइंस के नतीजे अलग से घोषित किए गए थे। परीक्षा के नतीजे जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद मांगी गई जानकारी भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App