ताज़ा खबर
 

RBSE 10th Result 2017: राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर ने जारी किए 10वीं परीक्षा के रिजल्ट, ऐसे देखेंं

BSER RBSE 10th Result 2017: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों के रोल नंबर के आधार पर आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जारी कर दिए हैं।

RBSE 10th Result 2017: बोर्ड ने करीब 10 लाख उम्मीदवारों के नतीजे जारी कर दिए हैं और इसमें 6 लाख बालक और 4 लाख बालिकाएं शामिल है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद 10वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने परीक्षार्थियों के रोल नंबर के आधार पर आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जारी कर दिए हैं। परीक्षा के नतीजे प्रदेश के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने जारी किए हैं। इस बार बोर्ड ने मेरिट लिस्ट जारी ना करते हुए सिर्फ परीक्षार्थियों की अंक-तालिका ही जारी की है। परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ अन्य वेबसाइटों के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड ने करीब 10 लाख उम्मीदवारों के नतीजे जारी कर दिए हैं और इसमें 6 लाख बालक और 4 लाख बालिकाएं शामिल है। वहीं कई उम्मीदवारों के नतीजे रोक लिए गए हैं, जो कि कुछ समय बाद जारी किए जाएंगे।बोर्ड ने इस परीक्षा का आयोजन 9 मार्च से 21 मार्च के बीच करवाया था, जिसमें 6 विषयों के लिए परीक्षाएं करवाई गई थी। अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज पर आपको परीक्षा से जुड़ा लिंक दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें। उसके बाद रोल नंबर के लिए पूछे जाएगा, जहां अपना रोल नंबर भरकर सब्मिट कर दें। उसके बाद अपना रिजल्ट देख लें और आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। वहीं बोर्ड ने कल आठवीं परीक्षा के नतीजे भी जारी किए थे, जिसमें लाखों विद्यार्थियों ने भाग लिया था। आठवीं बोर्ड परीक्षा में सभी विद्यार्थियों को पास किया जाता है।

बोर्ड ने पिछले महीने 12वीं परीक्षा के नतीजे भी जारी किए थे, जिसका पास प्रतिशत भी ठीक रहा था। बोर्ड ने पहले 12वीं कला और वाणिज्य के नतीजे जारी किए थे और उसके बाद साइंस के नतीजे जारी किए गए थे। इस परीक्षा में 10 लाख 98 हजार 921 परीक्षार्थियों ने रजिस्टर किया था, जिसमें 6 लाख 30 हजार 342 छात्र और 4 लाख 68 हजार 579 छात्राएं शामिल है। बता दें कि बोर्ड प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के साथ साथ कई अन्य परीक्षाओं को आयोजन भी करता है और प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए कई अन्य कदम भी उठाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App