ताज़ा खबर
 

BSEB Bihar Board Result 2021: बोर्ड 10वीं और 12वीं के इन छात्रों को ग्रेस मार्क्स के साथ करेगा पास

BSEB Bihar Board Result 2021: पूर्व में घोषित 10वीं कक्षा के परिणाम में उत्तीर्ण प्रतिशत 78.26 प्रतिशत था जबकि ग्रेस मार्क्स के माध्यम से उम्मीदवारों को पदोन्नत करने के बाद उत्तीर्ण प्रतिशत 84.43 प्रतिशत होगा।

इस साल का पास परसेंटेज 78.17% रहा जो कि पिछले साल की तुलना में 2.3% कम था। इस साल कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के लिए 16,54,171 छात्र बैठे थे।

BSEB Bihar Board Result 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने आज इस साल एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण होने वाले 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के उम्मीदवारों को प्रमोट करने का फैसला किया। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, सभी संभावित विकल्पों का हवाला देते हुए और छात्रों के भविष्य को प्राथमिकता में रखते हुए निर्णय लिया गया।
बीएसईबी कक्षा 12 के कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 29 अप्रैल से 10 मई तक किया जाना था, लेकिन बाद में कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया।

वर्तमान स्थिति का आकलन करते हुए, BSEB ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि अगले तीन महीनों में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है, और यदि परीक्षा आयोजित की जाती है तो भी परिणाम अक्टूबर या नवंबर के आसपास घोषित किया जाएगा। इससे छात्रों को कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि उन्हें इस फैसले से कोई फायदा नहीं होगा।

इसके बाद, बोर्ड ने फैसला किया कि बोर्ड परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल होने वाले इंटरमीडिएट और मैट्रिक के छात्रों को ग्रेस मार्क्स के साथ पदोन्नत किया जाएगा। ऐसे छात्र 19 जून शाम 5 बजे से biharboardonline.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

पूर्व में घोषित 10वीं कक्षा के परिणाम में उत्तीर्ण प्रतिशत 78.26 प्रतिशत था जबकि ग्रेस मार्क्स के माध्यम से उम्मीदवारों को पदोन्नत करने के बाद उत्तीर्ण प्रतिशत 84.43 प्रतिशत होगा। इसी तरह घोषित परिणाम में कक्षा 12 के छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत 78.17 प्रतिशत था जिसे अब एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण छात्रों को प्रमोट कर 85.50 प्रतिशत किया जाएगा।

Next Stories
1 UPTET Certificate: आजीवन मान्य होगा यूपीटीईटी सर्टिफिकेट, सरकार ने जारी किया आदेश
2 UPSC: पिता थे टेलर, खुद बेचते थे अखबार, कुछ ऐसा रहा है निरीश राजपूत का IAS बनने का सफर
3 KV Notification 2021: केंद्रीय विद्यालय के एडमिशन वाले इस नए नोटिफिकेशन में दी गई हैं ये जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X