ताज़ा खबर
 

BSEB 12th Result 2017: घोषित हुए बिहार 12वीं बोर्ड परीक्षा के आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स विषय के परिणाम, यहां देखें

BSEB Bihar 12th Result 2017: कई राज्यों की ओर से बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद बिहार बोर्ड भी 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित करने जा रहा है। बोर्ड कल यानि 30 मई को 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर देगा और बोर्ड सभी विषयों के नतीजे एक साथ जारी करेगा।

Author Updated: May 30, 2017 12:07 PM
BSEB 12th Result 2017: रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड चेयरमैन आनंद किशोर ने बताया है कि परीक्षा के रिजल्ट कल जारी कर दिए जाएंगे और नतीजे ग्यारह बजे तक जारी किए जा सकते हैं।

कई राज्यों की ओर से बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद बिहार बोर्ड (BSEB)  ने भी 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने पहले जारी की गई जानकारी के अनुसार 30 मई को 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं और बोर्ड ने सभी विषयों के नतीजे एक साथ जारी किए हैं। नतीजे घोषित होने के साथ ही परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार भी खत्म हो गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परीक्षा के नतीजे देख सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड चेयरमैन आनंद किशोर ने पहले बताया था कि परीक्षा के रिजल्ट कल जारी कर दिए जाएंगे और नतीजे ग्यारह बजे तक जारी किए जा सकते हैं।

इससे पहले बोर्ड(BSEB) ने बताया था कि परीक्षा के रिजल्ट मई के आखिरी या जून के पहले हफ्ते में जारी कर दिए जाएंगे और बोर्ड तय समय के अनुसार मई के आखिरी में परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। हालांकि बोर्ड ने 10वीं परीक्षा को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी जारी नहीं दी है। परीक्षा के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in के साथ साथ अन्य वेबसाइटों पर भी जारी किए गए हैं। बता दें कि बिहार बोर्ड परीक्षा और इसके नतीजों को लेकर विवाद भी सामने आए हैं। पिछले साल आर्ट्स विषय के नतीजों में टॉपर्स घोटाला सामने आया था, जिसमें टॉपर की जानकारी पर सवाल उठाए गए थे।

बता दें कि इस बार बोर्ड ने पिछले साल हुए टॉपर्स घोटाले जैसे घोटालों से बचने के लिए कई प्रयास किए थे, जिसमें उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोड लगाना शामिल है और इस बार सीबीएसई और आईसीएसई परीक्षा से पहले ही परीक्षा का आयोजन करवा दिया गया था। नतीजे देखने के लिए परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in, अन्य रिजल्ट वेबसाइट, एसएमएस का सहारा ले सकते हैं। एसएमएस के जरिए नतीजे देखने पर आपके फोन नंबर पर परिणाम भेज दिए जाएंगे, जबकि वेबसाइट से नतीजे देखने के लिए आपको जानकारी भरकर रिजल्ट देखने होंगे। वहीं दसवीं के नतीजों को लेकर कहा जा रहा है कि परीक्षा के रिजल्ट जून के मध्य तक जारी किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 UGC NET Result 2017: जनवरी परीक्षा के रिजल्ट हुए घोषित, cbseresults.nic.in पर देखें
2 UGC NET 2017 Result: जनवरी परीक्षा के परिणाम जारी, ऐसे देखें अपनी अंक तालिका
3 ISC 12th Result 2017: नतीजे जारी, कोलकाता की अनन्या ने 99.5 प्रतिशत के साथ किया टॉप
जस्‍ट नाउ
X