ताज़ा खबर
 

BSEB 12th Result 2017 Declared: परिणाम घोषित, स्टूडेंट्स ऐसे देखें अपनी मार्कशीट

BSEB Bihar 12th Result 2017: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं और यह नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई अन्य रिजल्ट साइट के माध्यम से भी देखे जा सकते हैं।

BSEB 12TH RESULT 2017: इस साल 12वीं परीक्षा में 12 लाख 56 हजार 507 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। इस बार पिछले साल रिजल्ट खराब आने की वजह से फेल हुए कई उम्मीदवारों ने भी भाग लिया था, जिसमें करीब 2 लाख उम्मीदवार शामिल है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं और यह नतीजे आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई अन्य रिजल्ट साइट के माध्यम से भी देखे जा सकते हैं। बोर्ड ने प्रेस कॉन्फेंस के जरिए परीक्षा के नतीजे जारी किए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक साइंस का रिजल्ट 30 फीसदी रिजल्ट रहा है जबकि आर्ट्स में 40 से 45 फीसदी पास हुए हैं और कॉमर्स का रिजल्ट 50 फीसदी तक गया है। साथ ही उम्मीदवार एसएमएस के जरिए भी अपना रिजल्ट हासिल कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपना रजिस्टर करवाना होगा और रजिस्टर नंबर पर नतीजे भेज दिए जाएंगे। बोर्ड ने 12वीं बोर्ड के नतीजों में तीन विषय आर्ट्स, कॉमर्स, विज्ञान विषय के नतीजे जारी कर दिए हैं और इसी के साथ ही वॉकेशनल कोर्स के नतीजे भी जारी किए गए हैं।

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने एक दिन पहले जानकारी दे दी थी कि परीक्षा के रिजल्ट 30 मई को जारी किए जाएंगे और बोर्ड की ओर से निर्धारित समय पर परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। परीक्षाओं का आयोजन करने वाली बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने फरवरी में इस परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा में इस बार लड़कियों ने बाजी मारी है। इस बार बोर्ड ने परीक्षा को पारदर्शी बनाने के लिए कई कदम उठाए थे, जिससे कि पिछले साल हुए टॉपर्स घोटाले जैसे घोटालों से बच सके।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA1 Dual 32 GB (White)
    ₹ 17895 MRP ₹ 20990 -15%
    ₹1790 Cashback
  • Coolpad Cool C1 C103 64 GB (Gold)
    ₹ 11290 MRP ₹ 15999 -29%
    ₹1129 Cashback

कितने विद्यार्थियों को था BSEB 12TH RESULT 2017 इंतजार-
इस साल 12वीं परीक्षा में 12 लाख 56 हजार 507 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। इस बार पिछले साल रिजल्ट खराब आने की वजह से फेल हुए कई उम्मीदवारों ने भी भाग लिया था, जिसमें करीब 2 लाख उम्मीदवार शामिल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार करीब 5 लाख अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था। बोर्ड की ओर से आयोजित की गई 12वीं की परीक्षा में 13 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जो कि 25 फरवरी को खत्म हुई थी। वहीं दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 16 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसका आयोजन 12 मार्च तक करवाया गया था।

इस बार परीक्षा में उठाए गए ये कदम-
पिछले साल बिहार बोर्ड टॉपर्स घोटाले को लेकर सुर्खियों में रहा था और बोर्ड कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था। पिछले बोर्ड की ओर से कमजोर विद्यार्थी को टॉपर बनाने का मामला सामने आया था, जिसके बाद बोर्ड को कई जांच से गुजरना पड़ा था। इस बार बोर्ड ने ऐसे घोटालों से बचने के लिए परीक्षा के सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के अलावा वीडियोग्राफी का भी इंतजाम किया गया था। सभी केंद्रों और उसके आसपास धारा 144 लगा दी गई थी।

पिछले साल क्या रहे थे BSEB 12TH नतीजे-
पिछले साल रिजल्‍ट में भी खासी गिरावट देखी गई थी। पिछले साल 2015 के 75.17 प्रतिशत के मुकाबले सिर्फ 46.66 प्रतिशत स्‍टूडेंट ही पास हो सके थे। उस दौरान बताया गया था कि गणित, विज्ञान जैसे विषयों के शिक्षक उपलब्‍ध ना होने के कारण इन विषयों की पढ़ाई नहीं हो पाती, इस वजह से रिजल्‍ट में गिरावट आती जा रही है। इस बार पहली बार इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम भी शुरू किया गया था। यह भी कहा जा रहा था कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पहली बार कॉपियों का डिजिटल मूल्यांकन कराएगी। हालांकि कम्पार्टमेंट परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन डिजिटल हुआ था।

कैसे देखें BSEB 12TH RESULT 2017-
आप परीक्षा के नतीजे वेबसाइट या एसएमएस के जरिए देख सकते हैं। वेबसाइट के जरिए नतीजे देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई अन्य रिजल्ट वेबसाइट का सहारा भी ले सकते हैं, जहां सभी परीक्षाओं के नतीजे देखे जा सकते हैं। वेबसाइट के जरिए नतीजे देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई सूचना भरकर अपना रिजल्ट चेक कर लें। साथ ही एसएमएस के जरिए नतीजे देखने के लिए आपको पहले नंबर रजिस्टर करवाना होगा, जिसके बाद रजिस्टर नंबर नतीजे भेज दिए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App