ताज़ा खबर
 

BSEB 10th Result 2017: इंतजार खत्म, यहां देखें कब घोषित होंगे बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड मेट्रिक परीक्षा के रिजल्ट

BSEB Board 10th Result 2017: परीक्षा के नतीजों को लेकर कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आ रही है कि परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी किए जाएंगे और कई अलग अलग टेंटेटिव डेट्स सामने आ रही हैं।

BSEB 10th Result 2017: दसवीं की परीक्षा 16 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB)10 बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म करने जा रहा है। बिहार बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद 10वीं बोर्ड (BSEB) परीक्षा के नतीजे घोषित करने की तैयारी में लगा हुआ है और जल्द ही इस परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा के नतीजों को लेकर कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आ रही है कि परीक्षा के नतीजे जल्द ही जारी किए जाएंगे और कई अलग अलग टेंटेटिव डेट्स सामने आ रही हैं। हालांकि बोर्ड की ओर से परीक्षा के नतीजे जारी करने को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। वहीं 12वीं परीक्षा के नतीजे जारी करने के पहले बोर्ड (BSEB) अध्यक्ष ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया था कि 12वीं के नतीजे मई के अंत तक और 10वीं के नतीजे जून के मध्य में जारी किए जाएंगे। बोर्ड (BSEB) ने तय समय पर 12वीं बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए हैं। पिछले साल 20 जून 2016 को परीक्षा के नतीजे जारी किए गए थे और इस बार भी इस वक्त के आस-पास परिणाम जारी किए जा सकते हैं।

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई रिजल्ट वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार बोर्ड परिणाम कम जा सकता है। बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में 13 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था और दसवीं की परीक्षा 16 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी तक करवाया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा 12 मार्च तक करवाई गई थी। पिछले साल 10वीं परीक्षा में 15.47 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 46.66 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। इस दौरान छात्रों का पास प्रतिशत 54.44 फीसदी था जबकि 37.61 फीसदी छात्राएं पास हुई थी। बिहार बोर्ड ने हाल ही में एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा था कि कुछ लोग उम्मीदवारों को फोन कॉल करके नंबर बढ़ाने के लिए पैसे मांग रहे हैं, जो कि गलत है। ऐसा कोई फोन आने पर उम्मीदवारों को पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाने के लिए कहा गया है।

बता दें कि इस बार 12वीं परीक्षा में 12 लाख बच्चों में से 8 लाख बच्चे फेल हो गए थे और उसी के आधार पर ही 10वीं के नतीजे जारी किए जा सकते हैं। परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज या रिजल्ट सेक्शन में परीक्षा के रिजल्ट से जुड़ा लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट देख लें।

NEET Results 2017: CBSE जल्द घोषित करेगा नीट का रिजल्ट, सुप्रीम कोर्ट से मिली हरी झंडी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App