ताज़ा खबर
 

BSEB Bihar Board 10th Result 2017: बिहार 10वीं बोर्ड के नतीजों की तारीख का एेलान, यहां देखें

Bihar Board BSEB 10th Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसबीई) के 10वीं के नतीजों की तारीख का एेलान आज किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक 22 या 23 तारीख को नतीजे घोषित हो सकते हैं।

BSEB 10th SSC Result 2017: 10वीं के नतीजों की तारीख का एेलान आज किया जाएगा।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसबीई) के 10वीं के नतीजों की तारीख का एेलान आज किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक 22 या 23 तारीख को नतीजे घोषित हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि 10वीं बोर्ड के टॉपर छात्रों का लगातार फिजिकल वेरिफिकेशन चल रहा है। इस कारण नतीजों की तारीख घोषित होने में देरी हो रही है। पहले कहा जा रहा था कि आज यानी 20 जून को बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित हो सकते हैं। लेकिन इसे लेकर स्थिति साफ नहीं हुई थी।

गौरतलब है कि पिछले साल और इस साल भी बिहार 12वीं के टॉपर्स पर सवालिया निशान उठे हैं। इस साल आर्ट्स के टॉपर गणेश कुमार का रिजल्ट सरकार को रद्द करना पड़ा और टॉपर का तमगा भी छिन लिया गया। यही गलती बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं में दोहराना नहीं चाह रहा। इसलिए सभी टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जा रहा है।

परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के साथ साथ कई रिजल्ट वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार बोर्ड परिणाम कम जा सकता है। बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में 13 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था और दसवीं की परीक्षा 16 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी तक करवाया गया था, जबकि दसवीं की परीक्षा 12 मार्च तक करवाई गई थी। पिछले साल 10वीं परीक्षा में 15.47 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था, जिसमें 46.66 फीसदी उम्मीदवार पास हुए थे। इस दौरान छात्रों का पास प्रतिशत 54.44 फीसदी था जबकि 37.61 फीसदी छात्राएं पास हुई थी। परीक्षा के नतीजे घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद मुख्य पेज या रिजल्ट सेक्शन में परीक्षा के रिजल्ट से जुड़ा लिंक दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी भरें और अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App