ताज़ा खबर
 

BPSC 63rd Exam 2018 Registration: मेन्स एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन

BPSC Bihar 63rd Exam 2018 Registration, Application Form Date: नोटिफिकेशन को कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 15 अक्टूबर, 2018 से शुरु होकर 6 नवंबर, 2018 तक चलेगी।

bpsc, bpsc judicial services, sarkari result, sarkari result 2018, bpsc judicial services admit card, bpsc judicial services exam 2018, bpsc judicial services exam date, bpsc judicial services exam date 2018,Bihar bpsc 2018 का नोटिफिकेशन हुआ जारी।

BPSC Bihar 63rd Exam 2018: बिहार प्रशासनिक सेवाओं में जाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर आयी है। दरअसल बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC(Bihar Public Service Commission)) के कॉमन कंबाइंड एग्जाम 2018 की मेन्स परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आगामी 15 अक्टूबर से शुरु होने वाली है। BPSC ने 63वीं कॉमन कंबाइंड परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 15 अक्टूबर, 2018 से शुरु होकर 6 नवंबर, 2018 तक चलेगी। बता दें कि इस परीक्षा का प्री एग्जाम बीती 1 जुलाई, 2018 को संपन्न हो चुका है।

परीक्षा के लिए योग्यता- Bihar Public Service Commission (BPSC) की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट की उम्र 21 वर्ष से लेकर 37 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार, आयुवर्ग में छूट भी दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता की बात करें तो कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक या उसके समकक्ष कोई डिग्री होनी चाहिए।

महत्वपूर्ण तारीखें- ऑनलाइन आवेदन करने की तारीखः 15 अक्टूबर, 2018

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीखः 6 नवंबर, 2018

ऑनलाइन फीस जमा करने की अंतिम तारीखः 15 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2018

कमीशन ऑफिस को स्पीड पोस्ट/ डाक द्वारा आवदेन प्राप्त होने की अंतिम तारीखः 20 नवंबर, 2018

मेन्स परीक्षा के आयोजन की तारीख का ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। लिखित परीक्षा मुख्यतः 3 विषयों की होगी, जिसमें दो विषय अनिवार्य होंगे। अनिवार्य विषयों में सामान्य हिंदी और सामान्य अध्ययन शामिल है। वहीं एक विषय वैकल्पिक होगा। प्रत्येक विषय की परीक्षा 100-100 अंकों की होगी। इस तरह यह परीक्षा कुल 300 अंकों की होगी।

रिक्तियां- पोस्ट की बात करें तो इस परीक्षा के माध्यम से 355 पद भरे जाएंगे। वहीं आवेदन की फीस की बात करें तो बिहार राज्य के आरक्षित, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपए रखा गया है। वहीं सामान्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए रखा गया है। बिहार के अलावा अन्य राज्यों से आवदेन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए ही रखा गया है।

बता दें कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की लिखित परीक्षा प्री और मेन्स के रुप में 2 बार होती है। प्री परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं। प्री परीक्षा में पास कैंडिडेट्स को मेन्स के लिए आवेदन मंगाए जा रहे हैं। मेन्स परीक्षा में विस्तार से सवाल पूछे जाएंगे। इसके बाद मेन्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू में सफल होने वाले उम्मीदवारों को बिहार सरकार की विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं में नियुक्त किया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IAF Airmen Result 2019: ग्रुप X और Y परीक्षा के परिणाम airmenselection.cdac.in पर देखें! जानें तरीका
2 सीबीएसई ने दी राहत, हर सेक्शन के लिए 45 छात्रों का हो पाएगा पंजीकरण, अंतिम तिथि 22 अक्तूबर
3 JEE Main 2019 Exam Date, Details: परीक्षा की तारीख और शिफ्ट टाइमिंग का ऐलान, jeemain.nic.in, nta.ac.in पर ऐसे करें पता