ताज़ा खबर
 

बिहार में आई नौकरियों की बहार, BPSC, SI और STET में निकलीं बंपर भर्तियां

BPSC 2019: बिहार में 2016 के बाद से 2019 यानी तीन साल बाद सब इन्सपेक्टर की वेकेंसी निकली हैं जबकि पूरे आठ साल बाद STET के एग्जाम आयोजित किए जा रहे हैं। ऐसे में राज्य के इच्छुक उम्मीदवार के लिए यह एक बेहतरीन मौका है।

bpsc.bih.nic.in, BPSC Main interview dates, BPSC combined main result, bihar PSC, govt jobs, sarkari naukri, sarkari naukri result, employment newsबिहार में शुरू हुआ सरकारी नौकरियों का दौर

BPSC 2019: बिहार में लंबे वक्त के बाद सरकारी नौकरियों (sarkari naukri) के लिए परीक्षाओं का दौर शुरू होने जा रहा है। सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार इन दिनों बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission), दरोगा (Sub Inspector), बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (State Teachers Eligibility Test 2019) और दरोगा (SI) भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं। इस बार BPSC, SI और STET इन तीनों कंपटेटिव एग्जाम के पैटर्न में काफी बदलाव किया गया है। बिहार में 2016 के बाद से 2019 यानी तीन साल बाद सब इन्सपेक्टर की वेकेंसी निकली हैं जबकि पूरे आठ साल बाद STET के एग्जाम हो रहे हैं। ऐसे में राज्य के इच्छुक उम्मीदवार के लिए यह एक बेहतरीन मौका है। परीक्षार्थी इन सभी परीक्षाओं की जानकारी इनकी ऑफीसियल वेबसाइट पर विजिट कर हासिल कर सकते हैं।

4 लाख परीक्षार्थी देंगे बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग के एग्जाम की तारीख घोषित कर दी गई है। BPSC की यह परीक्षा 15 अक्टूबर 2019 को होगी। इस बार एग्जाम में 4 लाख 11 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किए हैं। BPSC में कुल 421 पदों के लिए परीक्षाएं हो रही हैं। लिहाजा ऐसे में सभी परीक्षार्थियों के लिए यह काफी चैलेजिंग एग्जाम होगा। जल्द ही प्री एग्जाम के एडमिड कार्ड के बारे में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

नहीं होगी निगेटिव मार्किंग
BPSC का प्री एग्जाम 150 अंकों का होगा, जिसके लिए परीक्षार्थी को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। कैंडीडेट को हर एक प्रश्न का सही उत्तर देने पर मार्क्स मिलेंगे। एग्जाम पेपर में 5 ऑप्शन होंगे। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। प्री एग्जाम में पास होने के बाद ही कैंडीडेट मैन एग्जाम के लिए एलिजिबल होंगे। इन दोनों एग्जाम के बाद परीक्षार्थी को BPSC के फाइनल राउंड के इंटरव्यू में बुलाया जाएगा।

क्या है पात्रता
BPSC एग्जाम के लिए उम्मीदवारों ने 10 जुलाई से आवेदन करने शुरू कर दिए थे। इस एग्जाम में मेल केटेगरी के लिए 37 साल और फीमेल के लिए 40 साल की उम्र निर्धारित की गई है। हालांकि 42 साल के कैंडीडेट भी इस एग्जाम में बैठ सकते हैं लेकिन इससे ज्यादा के नहीं। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन होना जरूरी है।

ऐसे करें तैयारी
एग्जाम देने वाले करेंट अफेयर्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाएं। एग्जाम में अब कुछ ही वक्त शेष रह गया है ऐसे में स्टूडेंट्स को कड़ी मेहनत करनी होगी। ऐसी परीक्षाओं में अगर आप सफलता हासिल करना चाहते हैं तो ग्रुप डिस्कशन और रीजनिंग की प्रैक्टिस बार-बार करते रहें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 DUSU Election 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चार पदों के लिए हो रही वोटिंग, NSUI उम्मीदवार गिरफ्तार
2 RRB NTPC CBT 1 Admit Card 2019: एडमिट कार्ड आने के बाद कर लें ये काम, नहीं तो हो जाएंगे एग्जाम से बाहर
3 Bank Jobs 2019: क्लर्क से लेकर जीएम पद तक के लिए निकली हैं नौकरी, मिलेगी मोटी सैलरी
ये पढ़ा क्या?
X