ताज़ा खबर
 

12वीं पास हैं आमिर खान, जानिए कितने पढ़े लिखे हैं शाहरुख और सलमान खान

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलिब्रिटीज हैं, जिन्‍होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया। कई टॉप सेलिब्रिटी ने स्‍कूल के बाद पढ़ाई ही नहीं की।

bollywood stars salman khan, shahrukh khan aamir khan, salman khan educational qualification, shahrukh khan educational qualification,सलमान और आमिर ने मुंबई से तो शाहरुख खान ने दिल्ली से की पढ़ाई की है।

सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान की फिल्में तो आप देखते होंगे। क्या आप जानते हैं कि सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान कितने पढ़े लिखे हैं। बॉलीवुड में ऐसे कई सेलिब्रिटीज हैं, जिन्‍होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया। कई टॉप सेलिब्रिटी ने स्‍कूल के बाद पढ़ाई ही नहीं की। आज हम ऐसे ही बड़े बॉलीवुड स्टार्स की पढ़ाई के बारे में आपको बता रहे हैं।

मिस्टर परफेक्शनिस्ट मतलब आमिर खान ने अपनी स्‍कूली शिक्षा मुंबई के कई स्‍कूलों से हासिल की। आमिर खान की शुरूआती पढ़ाई जे.बी.पेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाईस्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मूंजी कॉलेज से पूरी की। 12वीं की पढ़ाई के बाद आमिर ने फिल्‍मों में काम करना शुरू कर दिया।

सलमान खान की पढ़ाई सिंधिया स्‍कूल, ग्‍वालियर से हुई है जहां वे अपने भाई अरबाज खान के साथ पढ़ते थे। इसके बाद की पढ़ाई उन्‍होंने मुंबई के बांद्रा इलाके में स्थित सेंटस्‍टैनिसलॉस हाईस्‍कूल से की। सेंटस्‍टैनिसलॉस स्कूल, मुंबई से निकलने के बाद नेशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन तो जरूर लिया पर उसके बाद वो कभी कॉलेज ही नहीं गए। उन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम शुरू किया। सलमान खान को पेंटिंग का बहुत शौक है और उन्होंने पेंटिंग करना अपनी मां से सीखा था।

शाहरुख खान की शुरूआती पढ़ाई सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई थी। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज ज्‍वाइन किया लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था जहां से उन्‍होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सानिध्‍य में एक्टिंग के गुर सीखे। इसके बाद उन्‍होंने जामिया मीलिया इस्‍लामिया से जनसंचार में पोस्टग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने इसे बीच में ही छोड़ दिया।

Next Stories
1 CAT 2020 Answer Key: कैट 2020 की आंसर की जारी, iimcat.ac.in से करें डाउनलोड और दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
2 BOI Recruitment 2020: बैंक ऑफ इंडिया में निकली हैं सरकारी नौकरी, ये है आवेदन फीस, आखिरी तारीख, आयु सीमा
3 RRB NTPC 2020 CBT 1 Exam Date, Admit Card: ऑनलाइन परीक्षा के एडमिट कार्ड, इनके 3 दिन बाद शुरू होगा एनटीपीसी सीबीटी 1 एग्जाम
यह पढ़ा क्या?
X