Ajay Devgan: अजय देवगन ने यहां तक की है पढ़ाई, बॉलीवुड में मिल चुके हैं 30 से ज्यादा ये अवॉर्ड

Ajay Devgan Education: फूल और कांटे फिल्म उनकी एक्टिंग के लिए अजय देवगन को फिल्‍म फेयर का ‘बेस्‍ट मेल डेब्‍यू’ का अवार्ड भी मिला था।

Bollywood actor Ajay Devgan education, Ajay Devgan biography, Ajay Devgan Wiki, Ajay Devgan facts,
अजय देवगन ने बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल से शादी की थी। जिनसे उनको दो बच्‍चे, बेटी नायसा और बेटा युग हैं।

बॉलीवुड स्टार अजय देवगन को आपने फिल्मों में तो खूब देखा है। पर क्या आप उनकी पढ़ाई के बारे में जानते हैं कि वह कहां से पढ़े हैं और उन्होंने कितनी पढ़ाई की है। चलिए हम आपको बता देते हैं। बॉलीवुड एक्टर Ajay Devgan ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के सिल्वर बीच हाईस्कूल, जुहू मुंबई से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने अपनी ग्रजुऐशन की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज, मुंबई से की थी। अजय देवगन का जन्‍म 2 अप्रैल 1969 को दिल्‍ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। अजय देवगन के पिता, वीरू देवगन, एक स्टंट कोरियोग्राफर और एक्शन-फिल्म निर्देशक थे। तो वहीं उनकी मां वीणा देवगन फिल्म निर्माता हैं। अजय के भाई, अनिल देवगन भी एक फिल्म निर्माता और स्टोरी राइटर हैं।

अजय देवगन के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने फूल और कांटे फिल्म से अपनी शुरूआत की थी। इस फिल्म उनकी एक्टिंग के लिए अजय देवगन को फिल्‍म फेयर का ‘बेस्‍ट मेल डेब्‍यू’ का अवार्ड भी मिला था। उनकी अगली फिल्म जिगर (1992) थी, जो बॉलीवुड की मार्शल आर्ट फिल्म थी। इस फिल्‍म उनके साथ करिश्मा कपूर नजर आई थीं। 1998 में, उन्‍होंने महेश भट्ट की बॉलीवुड-ड्रॉमा ज़ख्म में अभिनय किया और उन्हें फिल्म में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

फिल्‍मों में उनके द्वारा की गई एक्टिंग के लिये उन्हें अब तक उन्हें 30 से ज्यादा अवॉर्ड मिल चुके हैं, जिनमें दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, तीन फिल्मफेयर अवार्ड, एक जी सिने अवार्ड, स्क्रीन अवार्ड्स और स्टारडस्ट अवार्ड शामिल हैं। अभिनय पुरस्कारों के अलावा, अजय देवगन ने बॉलीवुड में अचीवमेंट के लिए राजीव गांधी अवार्ड्स, ईटीसी बॉलीवुड बिजनेस अवार्ड्स में 2010 के सबसे लाभदायक सेलिब्रिटी, जसरत अवार्ड, एनडीटीवी एक्टर ऑफ द ईयर और पद्मश्री अवार्ड्स सहित कई पुरस्कार जीते हैं।

अजय देवगन ने बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल से शादी की थी। जिनसे उनको दो बच्‍चे, बेटी नायसा और बेटा युग हैं। अजय और काजोल की जोड़ी पहली बार 1995 में आई फिल्म ‘हलचल’ में नजर आई थी। 1995 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’ में काजोल एक बड़ी स्टार बन गईं।

पढें एजुकेशन समाचार (Education News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।