X

RRB Group D Admit Card 2018: लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड ऐसे डाउनलोड करें, जानिए अन्य जरूरी बातें!

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date: RRB Group D पदों पर भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) 17 सितंबर से 16 अक्टूबर 2018 तक आयोजित होंगी। परीक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड 13 सितंबर से डाउनलोड कर सकेंगे।

RRB Railway Group D Admit Card 2018, Exam Date: RRB Group D पदों पर भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) 17 सितंबर से 16 अक्टूबर 2018 तक आयोजित होंगी। परीक्षार्थी अपने एडमिट कार्ड 13 सितंबर से डाउनलोड कर सकेंगे। रेलवे की इस परीक्षा में नौकरी पाने के लिए लाखों छात्र जोरदार तैयारी कर रहे हैं। रेलवे ने छात्रों की सुविधा के लिए तमाम इंतजाम किये हैं। इसी के तहत 11 सितंबर को मॉक टेस्ट लिंक भी ऐक्टिवेट हो गया है। इस पर उम्मीदवार अपने टेस्ट की प्रैक्टिस कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट से आपको ये पता चल जाएगा कि परीक्षा के दौरान कैसे सवाल पूछे जाएंगे। लिहाजा रेलवे की नौकरी पाने की दिशा में मॉक टेस्ट पर प्रैक्टिस काफी अहम है। परीक्षा किस दिन और कौन सी शिफ्ट में होंगी, ये जानकारी आप RRB की 21 क्षेत्रिए वेबसाइट्स से हासिल कर सकते हैं। वेबसाइट्स की डिटेल्स हम आपको बाद में बताएंगे, चलिए पहले जानते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड और मॉक टेस्ट प्रैक्टिस का तरीका। वेबसाइट पर विजिट करें और “Click here to know the Exam city and date intimation for candidates (Level-1 posts) of CEN 02/2018.” का लिंक सिलेक्ट करें।

RRB Group D Admit Card 2018, Exam Date: Railway Recruitment Board to release level 1 exam details, hall tickets soon at www.rrb.gov.in

क्लिक करने के बाद अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड सबमिट कर लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं टेस्ट की प्रैक्टिस करने के लिए मॉक टेस्ट लिंक पर क्लिक करें और आगे की प्रक्रिया फॉलो करें। इसके बाद आप टेस्ट अटेम्प्ट कर सकते हैं। बता दें CPC पे मेट्रिक्स लेवल-1, में 62,907 पदों पर भर्ती होनी है। इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी CBT, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर होगा। CBT परीक्षा 90 मिनट की होगी जिसमें 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा सिलेबस 10वीं के गणित और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस जैसे विषयों पर आधारित होगा। लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई करने वाले उम्मीदवार PET यानी फिजिकल टेस्ट देंगे।

RRB Group D Mock Test 2018: एक्टिवेट हुआ मॉक टेस्ट लिंक, जांचिए अपनी तैयारी

PET- फिजिकल टेस्ट पास करने के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 35 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके अलावा हजार मीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकेंड में पूरी करनी होगी। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके अलावा 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकेंड में पूरी करनी होगी। अंत में चयनित उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। चलिए अब जानते हैं सभी वेबसाइट्स के नाम।

RRB Group D Recruitment 2018: ग्रुप डी परीक्षार्थियों के लिए नया अपडेट, जानिए यहां

RRB वेबसाइट्स
RRB Ahmedabad- www.rrbahmedabad.gov.in
RRB Ajmer- www.rrbajmer.gov.in
RRB Allahabad- www.rrbald.nic.in
RRB Bhopal- www.rrbbpl.nic.in
RRB Bilaspur- www.rrbbilaspur.gov.in
RRB Chandigarh- www.rrbcdg.gov.in
RRB Gorakhpur- www.rrbgkp.gov.in
RRB Jammu Srinagar- www.rrbjammu.nic.in
RRB Kolkata- www.rrbkolkata.gov.in
RRB Mumbai- www.rrbmumbai.gov.in
RRB Muzaffarpur- www.rrbmuzaffarpur.gov.in
RRB Patna- www.rrbpatna.gov.in
RRB Ranchi- www.rrbranchi.gov.in

गौरतलब है रेलवे ग्रुप सी और ग्रुप डी में 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। साथ ही RPF में 9500 पदों पर और रेलवे में L1 व L2 में भी 10,000 से अधिक पदों पर भर्ती होनी है। ALP-Technician के 60,000 पदों पर भर्ती होनी है। पहले 26,502 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। बाद में 1 अगस्त 2018 के नोटिफिकेशन में रेलवे ने पदों की संख्या 60,000 तक बढ़ाए जाने की संभावना जताई है। इस संबंध में विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। रेलवे की वैकेंसी के लिए परीक्षा देने जा रहे छात्रों को चाहिए कि वे समसामयिक घटनाओं, रेलवे से जुड़े घटनाक्रम और करंट अफेयर्स पर पूरा ध्यान दें।

 

Outbrain
Show comments