ताज़ा खबर
 

HBSE 12th Result 2019: 12वीं का रिजल्ट जारी, 74.48 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास, जानें कौन हैं टॉपर्स

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) ने 15 मई को 12वीं कक्षा के नतीजे जारी किए। बता दें कि परीक्षा में 74.48 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं।

प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

15 मई को हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) ने 12वीं कक्षा के नतीजे जारी किए। रिजल्ट को हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर देखा जा सकता है। बता दें कि परीक्षा में 74.48 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। वहीं शिव कुमार और शिवानी ने टॉप किया है। गौरतलब है कि करीब 2.15 लाख छात्र इस बार परीक्षा में बैठे थे। वहीं परीक्षा की शुरुआत 7 मार्च को हुई थी जबकि आखिरी परीक्षा 5 अप्रैल को थी।

National Hindi News, 15 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की हर बड़ी खबर सिर्फ एक क्लिक में

कौन हैं टॉपर: परीक्षा में शिव कुमार और शिवानी ने टॉप किया है। बता दें कि शिव कुमार जहां पलवल के रहने वाले हैं तो वहीं शिवानी फरीदाबाद की रहने वाली हैं। वहीं दोनों के 500 में से 494 अंक आए हैं। गौरतलब है कि हरियाणा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस से आज नतीजे जारी होने की जानकारी दी थी।

82.5 प्रतिशत लड़कियां हुईं पास: इस बार भी परीक्षा में लड़कियों का पलड़ा लड़कों से भारी रहा। बता दें कि परीक्षा में 82.5 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। वहीं लड़कों का पासिंग 68 प्रतिशत रहा। गौरतलब है कि बोर्ड ने 40 दिन के अंदर नतीजे घोषित करके रिकॉर्ड बनाया है। वहीं दसवीं के नतीजे भी जल्दी घोषित किए जाएंगे।

 

कैसे चेक करें रिजल्ट: इन पांच आसान स्टेप्स से चेक करें नतीजे।

स्टेप 1: सबसे पहले हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं
स्टेप 2: वेबसाइट पर जाने के बाद Result पर क्लिक करें
स्टेप 3: वहीं अगर आधिकारिक वेबसाइट की जगह haryana.indiaresults.com से ओपन कर रहे तो HBSE Class 12 Result संबंधी लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 4: ओपन पेज पर अपना रोल नंबर और बाकी जरूरी जानकारी भरें।
स्टेप 5: जानकारी भरने के बाद स्क्रीन पर रिजल्ट सामने आ जाएगा, जिसको आप सेव या फिर प्रिंट कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App