ताज़ा खबर
 

Board Result 2019: 10वीं के बाद कैसे करें सही स्‍ट्रीम का चुनाव

Career Guidance: यदि आप अपनी स्‍ट्रीम चुनने में परेशानी महसूस कर रहे हैं तो किसी काउंसलर से सलाह लीजिए।

स्‍ट्रीम का चयन हमेशा अपनी रुचि के अनुसार ही करें क्‍योंकि करियर के अवसर सभी स्‍ट्रीम में हैं।

देश भर में इस समय बोर्ड परीक्षाओं का मौसम है। कई शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं समाप्‍त हो चुकी हैं तो कुछ के परिणाम भी जारी हो चुके हैं। 10वीं की परीक्षा में इस वर्ष भी हर वर्ष की तरह लाखों स्‍टूडेंट्स ने हिस्‍सा लिया और परीक्षा परिणाम आने के बाद छात्रों के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है आगे की पढ़ाइ के लिए सही स्‍ट्रीम का चुनाव करना। इस उम्र में छात्र अपने भविष्‍य का फैसला लेने में पूरी तरह सक्षम नहीं होते और ये फैसला या तो उनके माता-पिता का होता है या किसी सीनियर का। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस स्‍ट्रीम में क्‍या है पढ़ाई और क्‍या हैं नौकरी के अवसर, ताकि आप 10वीं के बाद आगे की पढ़ाई चुनने में गलती न करें।

Science: साइंस स्‍ट्रीम स्‍टूडेंट्स की पहली पसंद रहती है। इसका कारण ये है कि साइंस स्‍ट्रीम छात्रों के लिए मेडिकल, इंजीनियरिंग, कम्‍प्‍यूटर साइंस, आईटी जैसे आकर्षक करियर के दरवाजे खोल देती है। एक तरह से देखा जाए तो नौकरी के सबसे ज्‍यादा अवसर इसी स्‍ट्रीम में हैं और सबसे खास बात ये है कि साइंस स्‍ट्रीम के स्‍टूडेंट्स आगे चलकर कामर्स या आर्ट्स के किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं लेकिन दूसरे स्‍ट्रीम के स्‍टूडेंट्स भविष्‍य में साइंस स्‍ट्रीम में एडमिशन नहीं ले सकते।

सब्‍जेक्‍ट्स: साइंस मे कुछ आधारभूत विषय हैं जैसे मैथ्‍स, फिजिक्‍स, कमेस्‍ट्री, बायोलॉजी आदि। इसके साथ आईटी, इलेक्‍ट्रानिक्‍स और कम्‍पयूटर साइंस जैसे विषयों का विकल्‍प भी रहता है।

Commerce: बिजनेस स्‍टडीज़ के लिए कामर्स सबसे बेहतर विकल्‍प है। यदि आपकी दिलचस्‍पी फायनेन्‍स, इकोनॉमिक्‍स या स्‍टेटिक्‍स में है तो यह स्‍ट्रीम आपके लिए है। इस स्‍ट्रीम से पास छात्रों के पास भी चाटर्ड एकाउंटेंट्स, कंपनी सेक्रेटरी, फाइनेंशियल एडवॉयज़र जैसे आर्कषक करियर ऑपशन्‍स हैं।

सब्‍जेक्‍ट्स: इस स्‍ट्रीम में आपको बिजनेस इकोनॉमिक्‍स, एकाउंटेंसी, बिजनेस स्‍टडीज और बिजनेस लॉ, ऑडिटिंग, मार्केटिंग और इनकम टैक्‍स आदि विषयों का अध्‍ययन करना होगा।

Arts: वैसे तो इस स्‍ट्रीम में अवसरों की भरमार है, फिर भी छात्रों के बीच ये सबसे कम पसंद किया जाने वाला स्‍ट्रीम है। इस स्‍ट्रीम से आप कुछ बेहद रोमांचक ऑफ-बीट करियर ऑपशन्‍स चुन सकते हैं। आर्ट्स स्‍टूडेट्स के पास जर्नलिज्‍़म, सोशल वर्क और लिटरेचर जैसे करियर ऑपशन्‍स में से चुनने का अवसर रहता है। इसमें कई शार्ट टर्म सर्टिफिकेशन कोर्स, डिप्‍लोमा कोर्स और प्रोफेश्‍नल कोर्सेज़ हैं जिनके लिए आप 10वीं के बाद ही आवेदन कर सकते हैं।

सब्‍जेक्‍ट्स: इसमें कई विषयों में से चुनने का विकल्‍प रहता है। समाजशास्‍त्र, इतिहास, अर्थशास्‍त्र, दर्शन, मनोविज्ञान, राज‍नीतिविज्ञान आदि विषय इस स्‍ट्रीम के छात्रों के लिए उपलब्‍ध हैं।

यदि आप अपनी स्‍ट्रीम चुनने में परेशानी महसूस कर रहे हैं तो किसी काउंसलर से सलाह लीजिए। स्‍ट्रीम का चयन हमेशा अपनी रुचि के अनुसार ही करें क्‍योंकि करियर के अवसर सभी स्‍ट्रीम में हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App