ताज़ा खबर
 

Lockdown में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को गृह मंत्री अमित शाह की मंजूरी, छात्रों के लिए चलेंगी स्पेशल बस, ये भी निर्देश

Board Exam important instructions in Hindi: लॉकडाउन 4.0 में 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नए नियमों को पालन करते हुए आयोजित की जा सकती हैं, जिसमें सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग), फेस मास्क और अन्य सेफ्टी को ध्यान में रखना जरूरी होगा।

Board Exam, Class 10th and 12th board examinations, Board Exam important instructions in Hindi, Home Minister Amit Shah, Lockdown special bus, own school, important instructions, cbse exam date 2020, cbse exam date 2020 class 10, cbse exam date 2020 class 12, bihar board result 2020, bihar board patna, bseb, bseb 10th result 2020, Ajay Bhalla, MP Board exma, Rajasathan Board Exam, Hariyana Board ExamMHA ने यह भी निर्देश दिया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परीक्षा केंद्रों तक छात्रों के परिवहन के लिए विशेष बसें चलाने की अनुमति दी जाए।

Board Exam important instructions in Hindi: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा फैसला लिया है। अमित शाह ने बुधवार, 20 मई 2020 को देश में लॉकडाउन के बीच बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने के सुझाव को अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि देश में 10वीं व 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं नए नियमों को पालन करते हुए आयोजित की जा सकती हैं, जिसमें सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग), फेस मास्क और अन्य सेफ्टी को ध्यान में रखना जरूरी होगा। ये जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए ट्विट करके दी है।

गृह मंत्री ने ट्विटर पर, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश भी शेयर किया है। अजय भल्ला ने सभी मुख्य सचिवों को संबोधित एक पत्र में स्पष्ट किया कि परीक्षाएं कुछ शर्तों के अधीन होंगी। उदाहरण के लिए, कनटेंनमेंट जोन में आने वावे किसी परीक्षा केंद्र को परीक्षा कराने की अनुमति नहीं दी जाएगी। शिक्षकों, छात्रों और कर्मचारियों द्वारा मास्क पहनना अनिवार्य होगा। केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर प्रदान किया जाना चाहिए, इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना होगा। MHA ने यह भी निर्देश दिया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परीक्षा केंद्रों तक छात्रों के परिवहन के लिए विशेष बसें चलाने की अनुमति दी जाए।


एक बोर्ड अधिकारी के मुताबिक “बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र अपने खुद के स्कूलों में जाएंगे न कि बाहरी परीक्षा केंद्रों पर, इससे छात्रों को कम से कम दूरी में जाना पड़ेगा और यात्रा से संबंधित दूसरी परेशानियों से बचा जा सकेगा।’ इसके अलावा, जो स्टूडेंट्स एग्जाम देने के लिए स्कूलों में आएंगे उनकी सामाजिक सुरक्षा मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए स्कूल जिम्मेदार होंगे और छात्रों को अपनी सैनिटाइर की बोतल ले जाना और अपने चेहरे को मास्क से ढंकना होगा।

बता दें कि, यह जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा मंगलवार रात डीडी न्यूज पर प्रसारित छात्रों के साथ लाइव बातचीत में भी साझा की गई थी। वहीं परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसके लिए लभगग 3000 सेंटर चुने गए हैं। सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 1 जुलाई से 15 जुलाई तक चलेंगे, डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी कर दी गई है। मंत्रालय जुलाई के अंत तक बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने की भी योजना बना रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sarkari Naukri: इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरियां, जल्द करें Online Apply
2 CBSE ने छात्रों के लिए जारी की ‘साइबर सिक्‍योरिटी हैंडबुक’, साइबर हमलों के खिलाफ बच्‍चों को करेगी तैयार
3 CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के एग्जाम के ये हैं पूरे नियम, गलती से भी नहीं करने हैं ये काम