ताज़ा खबर
 

UP Board की 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म, घोषित हुए परीक्षा की डेट

UP Board Exam Date: अब बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड ने परीक्षाओं की तारीखों को लेकर चुनाव आयोग के पास प्रस्ताव भेजा था और आयोग ने 16 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी है।

up board exam 2017, up board, up board exam date sheet, up board date sheet 2017, up board 2017, up board exam 2017 date, up board time table 2017, up board exam time table, up board 10th date sheet, up board time table 2017, up board news, up board latest updateUP Board Exam: होली की छुट्टियों के बाद स्टूडेंट्स को एक दिन का ब्रेक देकर 16 मार्च से परीक्षाएं शुरू करवाई जाएंगी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों के लंबे इंतजार के बाद तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। अब बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड ने परीक्षाओं की तारीखों को लेकर चुनाव आयोग के पास प्रस्ताव भेजा था और आयोग ने 16 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के प्रस्ताव को अनुमति दे दी है। इससे पहले यूपी बोर्ड की डेटशीट पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन अब निर्वाचन आयोग ने यूपी बोर्ड के नए परीक्षा कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। हालांकि बोर्ड ने अभी परीक्षा की पूरी डेट शीट जारी नहीं की है और सिर्फ परीक्षा की शुरुआत के बारे में बताया है। बताया जा रहा है कि जल्द ही इन परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी कर दी जाएगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की वजह से परीक्षाओं की तारीखों पर रोक लगा दी थी। विधानसभा चुनाव के 11 मार्च को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे और उसके बाद 13 मार्च को होली है। होली की छुट्टियों के बाद स्टूडेंट्स को एक दिन का ब्रेक देकर 16 मार्च से परीक्षाएं शुरू करवाई जाएंगी। पहले हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने वाली थीं। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में 60 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 10वीं में 34,04,471 और 12वीं में 26,24,681 यानी कुल 60,29,152 लाख रेगुलर और प्राइवेट परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि हाईस्कूल की परीक्षा 1 अप्रैल, 2017 और इंटर की परीक्षा 21 अप्रैल तक चलेगी। हालांकि अभी तक पूरी डेटशीट को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

हाल ही में बोर्ड ने एक डेटशीट जारी की थी, जिसके अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 फरवरी से और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 16 फरवरी से 20 मार्च के बीच होनी थी। वहीं बोर्ड के प्रेक्टिकल एग्जाम भी करवाए जा रहे हैं जो कि 22 दिसंबर से 20 जनवरी तक करवाए जाएंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही उत्तर प्रदेश मे आचार संहिता लागू हो गई है। राज्‍य की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव कराया जाएगा। पहले चरण में 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब बीएड के लिए भी राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी
2 CA Final Exam: लखनऊ की इति अग्रवाल ने किया टॉप, जानिए- कितने परीक्षार्थी हुए पास?
3 CPT Exam: ICAI ने घोषित किए कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट दिसंबर परीक्षा के रिजल्ट, ऐसे देखें नतीजे
ये पढ़ा क्या?
X