ताज़ा खबर
 

यूपी के 1.5 करोड़ प्राइमरी स्कूल में अब बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम से होगी उपस्थिति दर्ज

स्कूल के स्टाफ छात्रों की उपस्थिति बॉयोमीट्रिक सिस्टम द्वारा दर्ज करेंगे।

बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने हाल ही में दिल्ली, गुजरात और आंध्रप्रदेश में बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के जांच और अध्ययन करने के लिए भेजा था।

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी सरकारी स्कूलों में योग को अनिवार्य किए जाने के बाद योगी सरकार ने बॉयोमीट्रिक सिस्टम को लागू करने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत अगले छह महीने में 1.5 करोड़ प्राइमरी विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति दर्ज करने के बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि “विद्यालय में उपस्थिति दर्ज कराने के लिए छात्र सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम का इस्तेमाल करेंगे। जिसकी जांच संबंधित अधिकारी करेंगे और ये पता लागाएंगे कि ड्रॉप आउट रेट क्या है।”

राज्य के शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि “यह सुविधा फर्जी और गलत नामांकन जैसी विसंगतियों की जांच करने में भी मदद करेगी।” साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि “राज्य में प्राइमरी स्कूल में पंजीकृत छात्रों की संख्या बहुत अधिक है। इसलिए हमें टाइमिंग को लेकर सतर्क रहना पड़ेगा।” स्कूल के स्टाफ छात्रों की उपस्थिति बॉयोमीट्रिक सिस्टम द्वारा दर्ज करेंगे। शिक्षा मंत्री द्विवेदी ने कहा कि पंचायती राज्य द्वारा विद्यालय सफाई कर्मचारी को जो निर्देश जारी किए गए हैं, क्या उसका पालन हो रहा है?

शिक्षा मंत्री ने कहा कि “जब मैं एमएलए हुआ करता था, उस वक्त ये शिकायत सुनने को मिली कि सफाई कर्मचारी और प्रधान विद्यालय में उपस्थिति दर्ज कराने के लिए हस्ताक्षर नहीं किया करते थे। अब सफाई कर्मचारी भी रोज अपनी उपस्थिति दर्ज करेंगे।” बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट ने हाल ही में दिल्ली, गुजरात और आंध्रप्रदेश में बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस सिस्टम के जांच और अध्ययन करने के लिए भेजा था। जिसका रिजल्ट सकारात्मक आया था। बता दें कि बॉयोमीट्रिक सिस्टम के संबंध में राज्य के मुख्यमंत्री को एक प्रस्ताव सौंपा गया है जिसमें पंचायत सचिव, राजस्व अधिकारियों, और आशा कार्यकर्ताओं जैसे गैर-शिक्षा अधिकारियों के लिए बॉयोमीट्रिक उपस्थिति के बारे में बताया गया है।

Next Stories
1 ICSI Registration 2019: 01 सितंबर से शुरू होगा नया सिलेबस, जानिए परीक्षा की तारीख और आवेदन का तरीका
2 समोसे बेचने वाला बन गया CA, छठी बार में पास की Final Exam, मां ने सुनाई संघर्ष की दास्तां
3 Maharashtra Board SSC 10th Supplementary Result 2019: जल्द जारी हो सकता है रिजल्‍ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
ये पढ़ा क्या?
X