ताज़ा खबर
 

Bihar TET Result 2017: बिहार टीईटी परीक्षा के परिणाम घोषित, यहां देखें रिजल्ट

Bihar TET, BETET Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने टीचर्स एलिजबिल्टी टेस्ट (TET) 2017 के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वह अपने नतीजे bsebonline.net पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Bihar TET Result 2017: टीचर्स एलिजबिल्टी टेस्ट (TET) 2017 की परीक्षा का आयोजन 23 जुलाई, 2017 को कराया था।

Bihar TET, BETET Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने टीचर्स एलिजबिल्टी टेस्ट (TET) 2017 के रिजल्ट्स की घोषणा कर दी है। जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वह अपने नतीजे bsebonline.net पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी अपने नतीजे biharboard.ac.in की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं। बता दें बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने टीचर्स एलिजबिल्टी टेस्ट (TET) 2017 की परीक्षा का आयोजन 23 जुलाई, 2017 को कराया था। परीक्षा ऑनलाइन तरीके से आयोजित कराई गई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड को पेपर 1 के लिए 37,615 आवेदन मिले थे और पेपर 2 के लिए 1,81,236 आवेदन। तो चलिए जानते हैं रिजल्ट चेक करने का तरीका।

सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bsebonline.net पर जाएं। होम पेज पर ही आपको  “BTET” रिजल्ट्स का लिंक नजर आएगा। उस लिंक पर क्लिक करें और एक नया होम पेज खुलेगा। यहां पर आपको अपनी एनरोल्मेंट डीटेल्स भरनी होंगी। अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर और अन्य डीटेल्स भरकर सब्मिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका रिजल्ट नजर आ जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड कर आप उसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

नतीजों की घोषणा एक प्रेस कांफ्रेंस में BSEB के चेयरमैन आनंद किशोर ने की। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार BTET का आयोजन 5 साल में हुआ था, जिसमें लगभग 25 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। सिर्फ B Ed पास अभ्यर्थियों को ही आगे परीक्षा देने की अनुमति थी। बता दें BTET में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 कक्षा I से V तक के लिए। इस परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए। वहीं पेपर 2 कक्षा VI से VIII तक के लिए होता है जिसके लिए न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं में बैठ सकता है। वहीं अधिकतम उम्र 35 से 38 साल के बीच होती है। बता दें परीक्षा का आयोजन 23 जुलाई, 2017 को किया गया था। वहीं इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड 16 जुलाई को जारी कर दिए गए थे। राज्यभर में टीईटी की परीक्षा 348 केन्द्रों पर आयोजित की गई थी। आपको बता दें कि ओएमआर शीट पर ली जाने वाली यह परीक्षा प्रतियोगिता परीक्षाओं के पैटर्न पर थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार में आखिरी बार 2011 में TET का आयोजन कराया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App