ताज़ा खबर
 

Bihar Manifesto: 19 लाख रोजगार, फ्री टैबलेट और COVID टीका समेत बीजेपी ने किए ये वादे, विपक्ष ने घेरा

Bihar Assembly Election 2020: भाजपा के वादों में 19 लाख नौकरी के अवसर के अलावा, बिहार में सभी के लिए नि: शुल्क कोविड टीकाकरण, 3 लाख नए शिक्षकों की नियुक्तियां समेत कई वादे शामिल हैं।

Bihar election 2020, Bihar Manifesto, Bihar Election, bjp manifestoBihar Assembly Election 2020: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव और राज्य पार्टी अध्यक्ष संजय जायसवाल के साथ पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। (PI Photo)

Bihar Assembly Election 2020, Bihar Manifesto: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election) 2020 से 6 दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने घोषणापत्र (manifesto) जारी किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव और राज्य पार्टी अध्यक्ष संजय जायसवाल के साथ बिहार विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी का घोषणापत्र पटना में गुरुवार, 22 अक्टूबर, 2020 को जारी किया। बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में 11 संकल्प रखे जिनमें 19 लाख रोजगार का बड़ा वादा भी शामिल है।

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र के जरिए कहा कि आने वाले एक साल में राज्य के सभी प्रकार के विद्यालय, उच्च शिक्षा के विश्वविद्यालयों और संस्थानों में 3 लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। आने वाले एक साल में पार्टी ने ये ऐलान विपक्षी नेता तेजस्वी यादव के ’10 लाख सरकारी नौकरियों’ के वादे के बाद किया है। भाजपा के वादों में 19 लाख नौकरी के अवसर के अलावा, बिहार में सभी के लिए फ्री COVID टीकाकरण, 3 लाख नए शिक्षकों की नियुक्तियां, राज्य में 10 लाख रोजगार उत्पन्न करने के लिए एक आईटी हब बनाना, एक करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना, स्वास्थ्य क्षेत्र में एक लाख नौकरियां, 30 लाख लोगों के लिए पक्के मकान और कक्षा 9 से सभी छात्रों के लिए फ्री टैबलेट भी शामिल हैं।

दरअसल, बिहार चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार का माना जा रहा है। पिछले कुछ महीनों में राज्य में लंबे समय से अटकी पड़ी भर्ती प्रक्रियाओं के साथ-साथ कई विभागों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जा चुके हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्‍य में 37,916 शिक्षक और 4,000 डॉक्‍टर समेत कुल 62,320 पदों पर बहाली का ऐलान भी किया था। उन्होंने बताया था कि, स्‍कूल शिक्षक, विश्‍वविद्यालय में सहायक अध्‍यापक, डॉक्‍टर, नर्स, लैब टेक्‍नीशियन, सेनिटरी इंस्‍पेक्‍टर, फॉर्मासिस्‍ट तथा खेल कोटे के तहत कुल 62,320 नई बहालियां की जाएगी।

इसके बाद, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव ने ’10 लाख सरकारी नौकरियों’ का वादा किया था। बीजेपी ने इस वादे को कम करने की कोशिश में दोगुना करते हुए, “संकल्प पत्र” में 19 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने का संकल्प किया है। हालांकि नीतीश कुमार ने हाल ही में सवाल किया था कि वह 10 लाख नौकरियों के लिए भुगतान करने के लिए पैसे कैसे जुटा सकते हैं। लेकिन इस बार बीजेपी के 19 लाख लाख रोजगार वाले वादे कटाक्ष करते हुए, राज्य कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘अगर आपने पहले 2 करोड़ नौकरियों के वादे को पूरा किया होता, तो नए 19 लाख नौकरियों की जरूरत नहीं होती।’

बता दें कि,  राज्य की 243 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान होगा और 10 नवंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NTA JNUEE 2020 answer key: एनटीए ने जारी की जेएनयू एंट्रेंस एग्जाम की आंसर की, ऐसे दे सकते हैं किसी सवाल को चुनौती
2 MP Board 12th Supplementary Result 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं सप्लीमेंट्री का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक
3 JoSAA Seat Allotment Result 2020: JoSAA ने दूसरे राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट किया जारी, ये रहा चेक करने का लिंक
ये पढ़ा क्या?
X