ताज़ा खबर
 

बिहार में 12वीं पास छात्रा को 25,000, ग्रेजुएट को 50,000 रुपए, सिपाही भर्ती का पेपर 100 नंबर का, जानिए और क्या हुए बदलाव

इनाम की यह राशि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत दी जाएगी। एक अप्रैल, 2021 के बाद जारी रिजल्ट पर बढ़ी हुई सहयता राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33,666 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से 34 करोड़ खर्च की स्वीकृति दी गई है।

बिहार में अब जो लड़कियां 12वीं पास करेंगी उन्हें सरकार की तरफ से 25,000 रुपए का इनाम दिया जाएगा। वहीं जो लड़कियां ग्रेजुएशन करेंगी उन्हें 50,000 रुपए की राशि दी जाएगी। इनाम की यह राशि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत दी जाएगी। एक अप्रैल, 2021 के बाद जारी रिजल्ट पर बढ़ी हुई सहयता राशि दी जाएगी। इससे पहले इस योजना के तहत 12वीं पास लड़कियों को 10 हजार रुपए दिए जाते थे और ग्रेजुएशन करने पर 25,000 रुपए दिए जाते थे। यह फैसला कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। इसके अलावा मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33,666 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के लिए बिहार आकस्मिकता निधि से 34 करोड़ खर्च की स्वीकृति दी गई है। इस योजना के तहत फर्स्ट डिवीजन पास मैट्रिक के छात्र-छात्राओं को दस हजार तथा इंटरमीडिएट पास छात्र-छात्राओं को 15 हजार रुपए दिए जाएंगे।

बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर सीधी भर्ती और चयन प्रक्रिया के लिए लिखित परीक्षा 100 नंबर की होगी। दो घंटे की लिखित परीक्षा होगी। हर सवाल एक नंबर का होगा। एग्जाम में मैट्रिक लेवल के सिलेबस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। हिंदी, अंग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, सामान्य ज्ञान से सवाल पूछे जाएंगे। यह भी निर्णय हुआ है कि बिहार पुलिस रेडियो संगठन में राजपत्रित पदों पर डीएसपी स्तर के 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती से तथा 50 प्रतिशत पद प्रोन्नति से भरे जाएंगे।

बिहार में पुलिस द्वारा पुलिस की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया है। 1 फरवरी 2021 को जारी इस चिट्ठी में लिखा है कि ‘अगर कोई व्यक्ति किसी विधि-व्यवस्था की स्थिति, विरोध प्रदर्शन, सड़क जाम इत्यादि मामलों में संलिप्त होकर किसी आपराधिक कृत्य में शामिल होता है और उसे इस कार्य के लिए पुलिस द्वारा आरोप पात्रित किया जाता है तो उनके संबंध में चरित्र सत्यापन प्रतिवेदन में विशिष्ट एवं स्पष्ट रूप से प्रविष्टि की जाए. ऐसे व्यक्तियों को गंभीर परिणामों के लिए तैयार रहना होगा क्यों कि उनमें सरकारी नौकरी/सरकारी ठेके आदि नहीं मिल पाएंगे.”

Next Stories
1 SSC CHSL Tier-2 admit card 2019: एसएससी सीएचएसएल टियर 2 के एडमिट कार्ड जारी, ऐसा किया तो कर दिया जाएगा ब्लॉक
2 UGC NET 2021 Exam Date: मई में होगी यूजीसी नेट की परीक्षा, जानिए कैसे करें आवेदन और एग्जाम पैटर्न
3 UP JEE B.Ed 2021: यूपी जेईई बीएड 2021 के लिए करना है आवेदन, ये रहीं पूरी डिटेल्स
आज का राशिफल
X