X

Bihar Board 10th Compartmental Result 2018: घोषित हुए कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम, यहां करें चेक नतीजे

Bihar Board BSEB 10th Compartmental Result 2018, www.biharboard.ac.in, www.bsebssresult.com, Sarkari Result 2018: कक्षा 10 और कक्षा 12वीं की कंमार्टमेंटल परीक्षा इसी साल जुलाई में हुई थी। 12वीं की कपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट 26 अगस्त को जारी किया गया था।

Bihar Board BSEB 10th Compartmental Result 2018, www.biharboard.ac.in, www.bsebssresult.com, Sarkari Result 2018: बिहार में दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट का लंबे समय से इंतजार कर रहे छात्रों का आज इंतजार खत्म हो गया है। बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSEB) ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर biharboard.online पर नतीजे जारी कर दिये हैं। यहां पर जाकर आप अपने नतीजे देख सकते हैं। इसके अलावा दूसरी वेबसाइट्स जैसे कि biharboardonline.bihar.gov.in. पर भी आप अपने रिजल्ट देख सकते हैं। अपने नतीजे देखने के लिए आप bsebssresult.com पर भी क्लिक कर सकते हैं।

बता दें कि कक्षा 10 और कक्षा 12वीं की कंमार्टमेंटल परीक्षा इसी साल जुलाई में हुई थी। 12वीं की कपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट 26 अगस्त को जारी किया गया था। ऐसे में 10 के छात्रों को अपने नतीजों का इंतजार था। बता दें कि इस साल बिहार में मेट्रिक की परीक्षा के लिए 8 लाख 84 हजार छात्र और 8 लाख 74 हजार छात्राएं शामिल हुई थीं। जिसमें से 12 लाख 11 हजार बच्चों ने परीक्षा पास की थी। बोर्ड के मुताबिक कंपार्टमेंट की इस परीक्षा में 26.63 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं।मैट्रिक कंपार्टमेंटल की ये परीक्षा बिहार में 311  केंद्रों पर आयोजित की गई थी। सिर्फ पटना जिले में कुल 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। पूरी परीक्षा में प्रश्‍नपत्रों के 8 सेट A,B,C,D,E,F,G और H बनाए गए थे। परीक्षा में पूरी कड़ाई बरती गई थी। जिसका असर नतीजों पर भी देखने को मिल रहा है।

अब हम आपको रिजल्ट देखने का तरीका बताते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले जिस भी वेबसाइट के जरिये रिजल्ट देखनी हो उसपर क्लिक करें। इसके बाद होम पेज खुल जाएगा, यहां पर आपने जिस विषय या जिस स्ट्रीम की कंपार्टमेंटल परीक्षा दी है उस पर क्लिक करें, यहां एक विंडो खुलेगा, यहां पर आप अपना रोल कोड, रोल नंबर और कैप्चा कोड डालें, और Get Result पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट आपके सामने हैं। आप प्रिंट ऑप्शन पर जाकर इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित कंपार्टमेंट की परीक्षा में 2 लाख 17 हजार छात्र शामिल हुए थे। इसमें से मात्र 57 हजार 642 छात्रों ने परीक्षा पास की है। इस परीक्षा को पास करने वाले छात्र-छात्राएं इंटरमीडिएट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

BSEB के चेयरमैन आनंद किशोर का कहना है कि कंपार्टमेंट के नतीजे जारी करने के बाद 8 सिंतबर को इंटरमीडिएट में दाखिले के लिए छात्र-छात्राओं की सेकेंड लिस्ट जारी की जाएगी। पहली मेरिल लिस्ट 19 अगस्त को जारी की गई थी।

 

  • Tags: Bihar Board Result,
  • Outbrain
    Show comments