ताज़ा खबर
 

Assam HSLC Results 2018: असम बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जल्द, ऑनलाइन sebaonline.org पर देख सकेंगे रिजल्ट

Assam HSLC Results 2018: बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, असम इस सप्ताह बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की तारीख का ऐलान करेगा। नतीजे 25 से 27 मई के बीच जारी हो सकते हैं।

Assam HSLC Results 2018: 10वीं के परीक्षार्थी अपने नतीजे sebaonline.org और 12वीं के परीक्षार्थी अपने रिजल्ट ahsec.nic.in पर देख सकेंगे।

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, असम इस सप्ताह बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की तारीख का ऐलान करेगा। हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (HSLC) यानी 10वीं के नतीजे की तारीख की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। नतीजे 25 से 27 मई के बीच जारी हो सकते हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में SEBA के चेयरमैन प्रोबिन सर्मा ने कहा, “नतीजे जारी करने की आधिकारिक तारीख का ऐलान 23 मई सुबह 11 बजे किया जाएगा। असम बोर्ड प्रेस वार्ता कर तारीख की घोषणा करेगा।” वहीं असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल के सचिव कमल गोगोई के मुताबिक नतीजे मई के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकते हैं। उन्होंने कहा, “बोर्ड नतीजे मई के अंतिम सप्ताह में जारी करेगा। नतीजे जारी होने के दिन ही स्कूल्स मार्क शीट ले सकेंगे।”

10वीं के परीक्षार्थी अपने नतीजे sebaonline.org और 12वीं के परीक्षार्थी अपने रिजल्ट ahsec.nic.in पर देख सकेंगे। इस वर्ष 10वीं-12वीं की असम बोर्ड परीक्षाएं 850 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई थी। हायर सेकेंडरी परीक्षाएं 23 फरवरी से 22 मार्च 2018 के बीच आयोजित हुई थी। गत वर्ष 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों की संख्या 2.5 लाख थी। इनमें से 1,94,069 स्टूडेंट्स आर्ट्स स्ट्रीम, 37,350 स्टूडेंट्स साइन्स स्ट्रीम और 17,894 स्टूडेंट्स कॉमर्स स्ट्रीम में सम्मिलित हुए थे। वहीं 2017 में HSLC नतीजे 31 मई को जारी किए गए थे। इसमें 3.91 लाख स्टूडेंट्स सम्मिलित हुए थे। पासिंग पर्सेंटेज बीते 15 साल में सबसे कम 47.94 फीसदी था।

RBSE 12th Result 2018 Science, Arts and Commerce: यहां जानें राजस्थान 10वीं-12वीं बोर्ड नतीजों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स

इस वर्ष असम बोर्ड ने परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े कदम उठाए थे। बोर्ड ने कई परीक्षा केंद्रों को सेंसिटिव घोषित किया था और परीक्षा केंद्र पर विशेष इंतजाम किए गए। वहीं कई परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के लिए CCTVs भी लगाए गए थे। चलिए जानते हैं रिजल्ट चेकिंग प्रॉसेस। बताई गई किसी भी एक वेबसाइट पर लॉगइन करें। रोल नंबर सब्मिट करने के बाद नतीजे खुल जाएंगे। डाउनलोड कर प्रिंट निकाल लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App