ताज़ा खबर
 

10 दिनों में ही बढ़ने लगे कोरोना के केस, अभिभावक भी हुए संक्रमित, दोबारा बंद करने पड़े स्‍कूल

स्कूल 16 अक्टूबर को दोनों वर्गों के छात्रों के लिए फिर से खोल दिए गए थे, मगर अब स्‍कूल सोमवार से दोबारा बंद रहेंगे क्योंकि राज्य COVID-19 के प्रति 'नो-टॉलरेंस' की नीति अपनाएगा।

Express photo by Kamleshwar Singh

मिज़ोरम राज्‍य के शिक्षा मंत्री लालचंद सिंह राल्ते ने कहा कि मिजोरम सरकार ने स्थानीय स्तर पर COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण 10वीं और 12वीं कक्षा के फिर से खुले सभी स्कूलों को दोबारा बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि स्कूल 16 अक्टूबर को दोनों वर्गों के छात्रों के लिए फिर से खोल दिए गए थे, मगर अब स्‍कूल सोमवार से दोबारा बंद रहेंगे क्योंकि राज्य COVID-19 के प्रति ‘नो-टॉलरेंस’ की नीति अपनाएगा।

अगर महामारी की स्थिति में सुधार होता है और इस दौरान संक्रमण के स्थानीय प्रसार की श्रृंखला टूट जाती है, तो स्कूल और हॉस्टल 9 नवंबर को फिर से खुलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अगले साल की बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रियाधीन है और ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी। एक अधिसूचना में कहा गया है कि स्‍कूल बंद रहने के दौरान COVID-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा।

राज्‍य में 09 नवंबर तक जारी बंदी के दौरान केवल 70 प्रतिशत सरकारी कर्मचारी वैकल्पिक आधार पर कार्यालय में उपस्थित होंगे और शेष 30 प्रतिशत में युवा कर्मचारी COVID-19 ड्यूटी के लिए तैनात किए जाएंगे। इस दौरान अधिकतम 35 लोग शादी के रिसेप्शन और अंतिम संस्कार में शामिल हो सकते हैं और 20 लोग राजनीतिक और सामाजिक समारोहों में भाग ले सकते हैं।

नए आदेश के अनुसार, जिम और पिकनिक रिसॉर्ट फिलहाल बंद रहेंगे और इनडोर कार्यक्रमों के लिए अधिकतम 10 प्रतिभागियों और बाहरी गतिविधियों के लिए 25 के साथ खेल अभ्यास की अनुमति दी जाएगी। मिजोरम में शनिवार तक 2,389 कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं, जिनमें से 195 सक्रिय मामले हैं। बता दें कि स्‍कूल और कॉलेज खोलने के संबंध में फैसला लेने का अधिकार केन्‍द्र ने राज्‍यों सरकारों को सौंप रखा है।

Next Stories
1 NEET Counselling 2020: पहले राउंड की काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन, देखें ताजा अपडेट
2 TS EAMCET 2020: tseamcet.nic.in पर जारी हुआ प्रोविजनल रिजल्ट, जानिए ट्यूशन फीस जमा करने की अंतिम तिथि
3 Sarkari Naukri: 8वीं 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा वालों तक के लिए निकली हैं सरकारी नौकरी
ये  पढ़ा क्या?
X