ताज़ा खबर
 

DRDO Scholarship Scheme 2019: खास स्कॉलरशिप में करें आवेदन, मिलेगी 1.86 लाख की छात्रवृत्ति

DRDO Scholarship Scheme 2019: परास्नातक के कैंडीडेट्स को 1.86 लाख रुपए सालाना दिए जाएंगे। इसके अलावा ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को सालाना 1 लाख 20 हजार रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

sarkari result, sarkari result 2019, sarkariresult.com, sarkariresults.com, sarkari results 2019, rrb ntpc admit card, rrb ntpc admit card 2109, latest govt jobs, sarkari naukri 2019, ssc chsl result, ctet answer key, rrb, railway jobs, govt news, latest govt newsयह स्कॉलरशिप केवल लड़कियों को ही मिलेगी।

DRDO Scholarship Scheme 2019: डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) एक खास स्कॉलरशिप योजना लेकर आया है। यह छात्रवृत्ति ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम्स के लिए लागू होगी होगी। इसके तहत 1 लाख 86 हजार रुपए तक दिए जाएंगे। परास्नातक के कैंडीडेट्स को 1.86 लाख रुपए सालाना दिए जाएंगे। यानी कि हर महीने करीब 15000 रुपए मिलेंगे। इसके अलावा ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को सालाना 1.2 लाख रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। बता दें कि यह स्कॉलरशिप केवल लड़कियों को ही मिलेगी।

शैक्षिक योग्यता-
स्नातक के लिए छात्रों को बीटेक, बीई या इसके समान किसी डिग्री में एडमिशन के पहले साल पास होना चाहिए। इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए उम्मीदवारों को बीटेक या बीई में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है।

सीटें-
ग्रेजुएशन में स्कॉलरशिप के लिए कुल 20 सीट हैं जबकि परास्नातक कोर्स में छात्रवृत्ति के लिए 10 सीट हैं।

इन सब्जेक्ट्स के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप-
स्पेस इंजीनियरिंग, रॉकेटरी / एवियोनिक्स / एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस / एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के विषयों के लिए स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मिलेगी।

तिथि-
आवेदन 25 जुलाई से शुरू हो चुके हैं। जो 10 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

चयन प्रक्रिया-
परास्नातक फर्स्ट इयर में स्कॉलरशिप कैंडीडेट्स के गेट के स्कोर के बेसिस पर मेरिट लिस्ट तैयार कर दी जाएगी। इसके अलावा ग्रेजुएशन के पहले साल में छात्रवृत्ति छात्रों के जेईई(मेंस) के आधार पर दी जाएगी। इसका चयन भी मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा।

आवेदन की प्रक्रिया-
डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाएं।
सुविधा के लिए होम पेज ही पर ही स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन की लिंक दिया गया है।
लिंक ओपन कर पूछी गई जानकारी सबमिट कर रजिस्ट्रेश करें।
आवेदन भरने के बाद एक प्रिंट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 SSC CGL Tier I Result 2018-19: आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्‍ट लिंक
2 UP DElEd Counselling Result: आज जारी होगा रिजल्‍ट, देखें कहां और कैसे कर पाएंगे चेक 
3 Today History, 21 August : भारत के सबसे युवा मुख्यमंत्री कौन हैं? आइए सीखें आज के इतिहास से
ये पढ़ा क्या?
X