ताज़ा खबर
 

पहले रोल के लिए करना पड़ा सालों इंतजार, मरीन ड्राइव पर सो कर बिताई रातें, आज हैं सदी के महानायक

वर्ष 2000 में, अमिताभ बच्चन ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के सीजन 1 की मेजबानी की। वह आज तक केबीसी होस्ट करते हैं जो भारत का सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो में से एक है।

amitabh bachchan school, amitabh bachchan education, amitabh bachchan life journey, amitabh bachchan film, amitabh bachchan struggleअमिताभ बच्चन को उनके करियर की उपलब्धियों के लिए 1984 में पद्मश्री मिला।

सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में बिग-बी के नाम से भी जाना जाता है। अमिताभ का जन्म 11 अक्तूबर, 1942 को हिंदी के प्रशिद्ध कवि हरिवंशराय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ था। उनके एक भाई हैं जिनका नाम अजिताभ है। उन्होंने अभिनेत्री जया भादुड़ी से शादी की और उनके दो बच्चे श्वेता और अभिषेक हैं।

अमिताभ ने इलाहाबाद के ज्ञान प्रबोधिनी और बॉयज हाई स्कूल से पढ़ाई की, और फिर वे नैनीताल के शेरवुड कॉलेज चले गए। जहां उन्होंने आर्ट्स स्ट्रीम में पढ़ाई की। बाद में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज में अध्ययन किया और बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री पूरी की।

अपनी दमदार आवाज और अपने कद की वजह से अपनी अलग पहचान रखने वाले अभिताभ को इन दो गुणों के कारण रिजेक्शन का सामना करना पड़ा। फिल्म निर्माताओं ने उन्हें 6 फीट 3 इंच होने के लिए रिजेक्ट कर दिया था । उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में वॉयस टेस्ट के लिए ऑडिशन दिया लेकिन रिजेक्ट कर दिये गये। अपने संघर्ष के दिनों में, अमिताभ बच्चन ने कई रातें मरीन ड्राइव के समुद्र तट पर बिताईं।

1969 में जब उन्होंने इस इंडस्ट्री को छोड़ देने का फैसला कर लिया तब उन्हें पहला ब्रेक फिल्म सात हिंदुस्तानी से मिला, जिसके लिए उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। इसके बाद अगला रोल पाने के लिए उन्हें लगभग दो साल तक संघर्ष करना पड़ा। इसके बाद आई फिल्म आनंद और जंजीर ने हमेशा के लिए उनकी जिंदगी बदल दी। इसके बाद अमिताभ ने दीवार, शोले, अमर अकबर एंथनी, डॉन, शान, कुली, अग्निपथ आदि जैसी फिल्मों के लिए ढेरो इनाम जीते।

1984 से 1987 के दौरान वे राजनीति में भी सक्रिय रहे। वर्ष 2000 में, अमिताभ बच्चन ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के सीजन 1 की मेजबानी की। वह आज तक केबीसी होस्ट करते हैं जो भारत का सबसे लोकप्रिय रियलिटी शो में से एक है।

अमिताभ बच्चन को उनके करियर की उपलब्धियों के लिए 1984 में पद्मश्री मिला। पद्म श्री पुरस्कार भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। अमिताभ को 2001 में पद्म भूषण सम्मान दिया गया। पद्म भूषण भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है। अमिताभ को 2015 में पद्म विभूषण पुरस्कार से भी नवाजा गया है। उन्हें 2003 में फ्रांसीसी शहर डावविल की मानद नागरिकता प्रदान की गई थी।

Next Stories
1 राजस्थान में बिजली विभाग में निकली हैं 1075 नौकरी, यहां से कर सकेंगे आवेदन
2 विवादों के चलते कई नौकरियां लटकीं, लाखों उम्मीदवारों का भविष्य अधर में
3 Shikshak Bharti: बीटेक करने वालों को हाईकोर्ट से झटका, इसमें छूट देने से किया इनकार
ये पढ़ा क्या?
X