ताज़ा खबर
 

AIIMS एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट, जानिए अगर दो स्टूडेंट्स के बराबर नंबर हुए तो किसे मिलेगा एडमिशन

ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट/काउंसलिंग के पहले दौर में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट्स की कुल संख्या हर कैटेगरी में उपलब्ध सीटों की संख्या से चार गुना होगी।

इस साल, एम्स प्रवेश के लिए पहली बार दो स्टेप में रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था।

 All India Institute of Medical Science (AIIMS) अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए हुए एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट कल यानी 12 जून को जारी कर सकता है। रिजल्ट AIIMS की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जारी किया जाएगा। इसके लिए एग्जाम 2 शिफ्ट में हुआ था। एग्जाम 25 और 26 मई को हुआ था। रिजल्ट एम्स दिल्ली जारी करेगा। दिल्ली एम्स ही एग्जाम आयोजित कराता है। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट काउंसलिंग प्रोसेस शुरू हो जाएगा। अभी काउंसलिंग की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। वहीं एकेडमिक प्रोग्राम 1 अगस्त से शुरू होगा।

ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए योग्य उम्मीदवारों की लिस्ट 18 जून (मंगलवार) को जारी की जाएगी। ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट/काउंसलिंग के पहले दौर में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट्स की कुल संख्या हर कैटेगरी में उपलब्ध सीटों की संख्या से चार गुना होगी। इस साल, एम्स प्रवेश के लिए पहली बार दो स्टेप में रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया था। जो लोग इस साल परीक्षा का प्रयास करने के लिए आश्वस्त नहीं हैं, वे केवल एक बार रजिस्ट्रेशन कर सकते थे और उनका रजिस्ट्रेशन अभी भी एम्स एमबीबीएस 2020 के लिए मान्य होगा। केवल उन कैंडिडेट्स को ही एडमिट कार्ड जारी किए गए थे जिन्होंने दोनों बार के लिए आवेदन किया था।

अगर दो स्टूडेंट्स के बराबर नंबर आते हैं तो-
जिस कैंडिडेट के बायलॉजी में ज्यादा नंबर होंगे उसे वरीयता दी जाएगी। अगर बायलॉजी में बराबर नंबर हैं तो दूसरी वरीयता उसे दी जाएगी जिसके केमिस्ट्री में ज्यादा नंबर होंगे। अगर बायलॉजी और केमिस्ट्री में बराबर नंबर हैं तो तीसरे नंबर पर फिजिक्स में ज्यादा नंबर वाले को वरीयता दी जाएगी। अगर तीनों सब्जेक्ट में बराबर नंबर होंगे तो जिसकी उम्र ज्यादा होगी उसे वरीयता दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 BPSC बिहार लोक सेवा आयोग 64th कम्‍बाइंड मेन्‍स परीक्षा की तिथि घोषित, यहां करें चेक
2 SSC GD Constable Result 2019 Date: ये है रिजल्ट की तारीख, इन्हें बुलाया जाएगा PST/PET के लिए
3 RRB NTPC Admit Card 2019: एडमिट कार्ड से पहले जानिए, पास होने के लिए क्या क्या पढ़ना है