ताज़ा खबर
 

AIIMS MBBS Result 2017: एंट्रेंस एग्जाम के रिजल्ट घोषित, aiimsexams.org पर ऐसे करें चेक

AIIMS MBBS Result 2017: इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर अपने नतीजे देख सकेंगे। इसी के साथ नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवार अलग अलग जोन के एम्स की वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देखा जा सकता है।

AIIMS MBBS Result 2017: एम्स ने एमबीबीएस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 मई को किया गया था।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने 14 जून को प्रवेश परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए। इस प्रवेश परीक्षा का दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश और रायपुर में एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए आयोजन किया था। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार एम्स में दाखिला ले पाएंगे। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.aiimsexams.org पर अपने नतीजे देख सकते हैं। इसी के साथ नतीजे जारी होने के बाद अलग अलग जोन के एम्स की वेबसाइट पर भी अपना रिजल्ट देखा जा सकता है। बता दें कि परीक्षा के नतीजे फोन और व्यक्तिगत रुप से नहीं बताए जाएंगे।

एम्स ने पहले ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बता दिया था परीक्षा के रिजल्ट 14 जून को जारी किए जाएंगे और 14 तारीख को नतीजे जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने आधिकारिक नोटिफिकेशन में बताया था कि एम्स में दाखिले के लिए 3-6 जुलाई 2017 के बीच काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो सकती है और इसमें प्रवेश परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। एम्स ने एमबीबीएस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 28 मई को किया गया था और यह देश के कई परीक्षा केंद्रों पर करवाई गई थी। पिछले साल हैदराबाद के सात्विक ने एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा पहला स्थान हासिल किया था, जबकि निखिल बाजिया ने दूसरा स्थान हासिल किया था। वहीं 2015 में हरियाणा के नवशीन सिंघल ने पहला स्थान हासिल किया था।

नतीजे जारी होने के बाद उम्मीदवारों को काउंसलिंग में भाग लेना होगा और उसके आधार पर एडमिशन दिया जाएगा। काउंसिलिंग की प्रक्रिया तीन राउंड में चलेगी। इसके बाद उम्मीदवारों को इस वर्ष ओपन राउंड का मौका भी मिलेगा। यह ओपन राउंड की काउंसिलिंग पहले, दूसरे व तीसरे राउंड के बाद बची हुई सीटों के लिए की जाएगी। 6 तारीख के बाद दो राउंड और करवाए जाएंगे। अपना रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट www.aiimsexams.org या अलग अलग एम्स की वेबसाइट पर जाएं और उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद वेबसाइट पर मांगी गई जानकारी भरें और डिटेल भरकर अपना रिजल्ट देख लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App