ताज़ा खबर
 

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ये दो स्‍टेट यूनिवर्सिटी हैं एग्‍जाम कराने के लिए तैयार

11 जुलाई को, दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि अंतिम-वर्ष के साथ-साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए सभी आगामी परीक्षाओं को दिल्ली राज्य विश्वविद्यालयों में रद्द कर दिया जाएगा। दिल्‍ली सरकार का कहना था कि परीक्षाओं को आयोजित करना "अनुचित" होगा क्योंकि कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती।

UGC Guidelines, Final year examsइस घोषणा से पहले ही, आठ राज्य विश्वविद्यालयों में से छह ने पहले से ही अपने अंतिम परीक्षाओं को आयोजित कर लिया था।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब यह साफ हो गया है कि कॉलेज या यूनिवर्सिटी बगैर फाइनल ईयर के एग्‍जाम कराए छात्रों को प्रोमोट नहीं कर सकते। इसके साथ ही अब दो दिल्ली राज्य विश्वविद्यालयों – गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (GGSIPU) और दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी (DPSRU) ने परीक्षा आयोजित करने की तैयारी पूरी कर ली है। अपने छात्रों के लिए परीक्षा की व्यवस्था करनी होगी।

11 जुलाई को, दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि अंतिम-वर्ष के साथ-साथ इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए सभी आगामी परीक्षाओं को दिल्ली राज्य विश्वविद्यालयों में रद्द कर दिया जाएगा। दिल्‍ली सरकार का कहना था कि परीक्षाओं को आयोजित करना “अनुचित” होगा क्योंकि कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकती। DPSRU ने 13 जुलाई को अपनी परीक्षा शुरू करने के लिए पूरी तैयारी कर ली थी मगर सरकार के आदेश के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की थी।

हालांकि, इस घोषणा से पहले ही, आठ राज्य विश्वविद्यालयों में से छह ने पहले से ही अपने अंतिम परीक्षाओं को आयोजित कर लिया था। जबकि दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ने अपने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए पहले से ही ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की थी, अंबेडकर विश्वविद्यालय निरंतर मूल्यांकन की एक प्रणाली का पालन करता है जिसके तहत ही सभी छात्रों के लिए मूल्यांकन पूरा कर लिया गया था। इंदिरा गांधी तकनीकी महिला विश्वविद्यालय ने भी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की।

बाकी बची दोनो यूनिवर्सिटी भी अब एग्‍जाम कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। DPSRU के वीसी का कहना है यूनिवर्सिटी एग्‍जाम कराने के लिए पूरी तरह तैयार है और अब केवल सरकारी नोटिस का इंतजार है तब तक छात्र तैयारी के आखिरी मौके का इस्‍तेमाल कर लें। छात्रों को ऑनलाइन एग्‍जाम के लिए तैयार रहना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 University Exam 2020: अंतिम वर्ष की परीक्षाओं पर क्या कहते हैं अधिकारी और मंत्री? देखें ताजा अपडेट
2 NTA UGC NET Admit Card 2020: यूजीसी नेट 2020 का एडमिट कार्ड, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक
3 NEET, JEE Main Exam 2020: जेईई-नीट एग्जाम के लिए स्‍पेशल ट्रेन और बसें, जानिए ताजा अपडेट
यह पढ़ा क्या?
X