ताज़ा खबर
 

जवाहर नवोदय विद्यालय में इस क्लास के लिए एडमिशन शुरू, यहां करें घर बैठे अप्लाई

जेएनवी में शिक्षा का माध्यम कक्षा 8वीं तक मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा है और उसके बाद गणित और विज्ञान के लिए अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान के लिए हिंदी है।

JNV admission 2020, navodaya vidyalaya admission 2020, navodaya.gov.in, JNV,जेएनवी में शिक्षा नि: शुल्क है, हालांकि, विद्यालय विकास निधि की ओर कक्षा 9 से 12 के छात्रों से प्रति माह 600 रुपये की राशि ली जाती है।

जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) ने JNV चयन परीक्षा 2021 के माध्यम से कक्षा 6 में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार 15 दिसंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से, छात्रों को पूरे भारत में सह-शैक्षिक आवासीय स्कूलों में प्रवेश मिलेगा। JNV केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से जुड़े हैं। शैक्षिक सत्र 2021-22 में छठी क्लास में एडमिशन के लिए जेएनवी चयन परीक्षा या जेएनवीएसटी 10 अप्रैल को सुबह 11:30 बजे सभी जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) के लिए एक चरण में आयोजित किया जाएगा। चयन परीक्षा दो घंटे की होगी और सुबह 11:30 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक आयोजित होगी। इसमें केवल ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के तीन सेक्शन होंगे। 100 नंबर के लिए 80 सवाल पूछे जाएंगे। सभी अभ्यर्थियों को तीनों सेक्शन की एक ही परीक्षा पुस्तिका दी जाएगी। दिव्यांग कैंडिडेट्स को 30-मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

जेएनवी में शिक्षा का माध्यम कक्षा 8वीं तक मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा है और उसके बाद गणित और विज्ञान के लिए अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान के लिए हिंदी है। जेएनवी चयन परीक्षा 2021 का परिणाम जून 2021 तक घोषित होने की उम्मीद है। एक जिले की कम से कम 75 प्रतिशत सीटें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से चयनित उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएंगी और शेष सीटें जिले के शहरी क्षेत्रों से भरी जाएंगी।

जेएनवी में शिक्षा नि: शुल्क है, हालांकि, विद्यालय विकास निधि की ओर कक्षा 9 से 12 के छात्रों से प्रति माह 600 रुपये की राशि ली जाती है। यहां तक ​​कि इन वर्गों के लिए, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों और सभी छात्राओं और गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) परिवारों के छात्रों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NEET Counselling Result 2020: घोषित हुआ नीट काउंसलिंग राउंड 1 का रिजल्ट, जानिए कैसे करें चेक
2 NTA UGC NET Result 2020: जानिए कितनी रह सकती है कटऑफ
3 ICAR AIEEA Result 2020: आईसएआर एआईईए 2020 का रिजल्ट जारी, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
ये पढ़ा क्या?
X