ताज़ा खबर
 

यूके से पढ़ाई कर सिनेमा जगत में आए थे सनी देओल, राजनीति में दिखा रहे दबदबा

अनिल शर्मा की गदर: एक प्रेम कथा (2001), जिसमें देओल ने एक ट्रक ड्राइवर का किरदार निभाया था जो अपनी रिलीज के समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी।

Sunny Deol education, Sunny Deol Ageउन्होंने अपना डेब्यू अमृता सिंह के साथ बेताब (1982) में किया, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड का नामांकन मिला।

सनी देओल बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं, उनका जन्म अभिनेता धर्मेन्द्र के यहां 19 अक्टूबर 1956 को हुआ था। सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है मगर उन्हें सनी देओल के नाम से जाना जाता है। सनी एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, राजनीतिज्ञ और पंजाब राज्य के गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र से वर्तमान सांसद हैं। उन्हें हिंदी सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है और उन्होंने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। आईये जानते हैं सनी देओल के शैक्षिक सफर और करियर के बारे में –

सनी देओल की स्कूलिंग सेक्रेड हार्ट बॉयज हाई स्कूल, महाराष्ट्र से हुई है। वहीं उन्होंने रामनिरंजन अनंदीलाल पोदार कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया है।
उन्होंने अपना डेब्यू अमृता सिंह के साथ बेताब (1982) में किया, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड का नामांकन मिला। इसके बाद, उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में कई हिट फिल्मों में अभिनय किया। 1990 में राजकुमार संतोषी के घायल में अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार स्पेशल जूरी अवार्ड (स्पेशल मेंशन) (फीचर फिल्म) के लिए फिल्मफेयर अवार्ड जीता। फिल्म दामिनी (1993) में उनके किरदार के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। अनिल शर्मा की गदर: एक प्रेम कथा (2001), जिसमें देओल ने एक ट्रक ड्राइवर का किरदार निभाया था जो अपनी रिलीज के समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी, और उन्हें इसके लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एक शिक्षक ने बदल दी जस्सी गिल की किस्मत, जानें कैसा रहा है जिंदगी का सफर
2 इंडियन एयर फोर्स ने जारी किया ग्रुप एक्स और वाई में एयरमैन का रिजल्ट, ये रहा चेक करने का डायरेक्ट लिंक
3 डॉ. अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अब नहीं होगा UPSEE, अब इस टेस्ट के आधार पर होगा एडमिशन
ये पढ़ा क्या?
X