Acharya Balkrishna: यूनिवर्सिटी के कुलपति भी हैं गुरुकुल से पढ़े आचार्य बालकृष्ण, आज इतने करोड़ रुपये के मालिक

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण का जन्म नेपाली मूल के जय वल्लभ और सुमित्रा देवी के घर 25 जुलाई, 1972 को हुआ था।

Acharya Balkrishna, Acharya Balkrishna Education Qualificationपतंजलि आयुर्वेद के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण की फाइल फोटो (Express Photo)

अकसर सफेद धोती कुर्ते में नजर आने वाले पतंजलि आयुर्वेद के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण देश के सबसे अमीर CEO में से एक हैं। आपको जानकार हैरानी भी हो सकती है कि उन्होंने अपनी शिक्षा किसी बड़ी यूनिवर्सिटी से नहीं ली है, बल्कि एक गुरुकुल से पढ़ाई की है। आचार्य बालकृष्ण के पास कोई प्रोफेशनल डिग्री नहीं है। वह पहले ऐसे शख्स हैं, जिन्होंने गुरुकुल से शुरुआती पढ़ाई की और अब यूनिवर्सिटी के कुलपति हैं। आइए योग और आयुर्वेद की दुनिया के जाने माने चेहरे पतंजलि आयुर्वेद के मैनेजिंग डायरेक्टर आचार्य बालकृष्ण ने कहां तक पढ़ाई की है और आज कितने करोड़ रुपये के मालिक हैं।

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ आचार्य बालकृष्ण का जन्म नेपाली मूल के जय वल्लभ और सुमित्रा देवी के घर 25 जुलाई, 1972 को हुआ था। बालकृष्ण ने अपनी पढ़ाई की शुरुआत हरियाणा में आचार्य बलदेव के गुरुकुल से की थी। वे आयुर्वेद, संस्कृत भाषा और वेदों के महान विद्वान हैं। उन्होंने साख्य योग, आयुर्वेद, संस्कृत भाषा, पाणिनि की उपाधि, वेद, उपनिषद और भारतीय दर्शन का अध्ययन किया।

कहा जाता है कि आचार्य बालकृष्ण ने वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय से हाई स्कूल और ग्रेजुएशन की डिग्री ली है। आचार्य बलदेव के गुरुकुल में पहली बार बाबा रामदेव से मुलाकात हुई। इसके बाद दोनों ने मिलकर पहले दिव्य फार्मेसी और फिर पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना की थी। पतंजलि आयुर्वेद की वेबसाइट के मुताबिक ग्रुप की ओर से स्थापित यूनिवर्सिटी का मकसद एजुकेशन और हेल्थ सेक्टर में क्रांतिकारी बदलाव लाना है।

आचार्य बालकृष्ण पतंजलि समूह की ओर से स्थापित पतंजलि यूनिवर्सिटी के कुलपति भी हैं। पतंजलि यूनिवर्सिटी की ओर से आयुर्वेद, पंचकर्मा, योग और कम्प्यूटर साइंस जैसी स्ट्रीम्स में डिप्लोमा और डिग्री दिए जाते हैं। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की ओर से इन विषयों पर पीएचडी भी कर सकते हैं। बता दें कि, बालकृष्ण देश के अमीरों की लिस्ट में 66वें नंबर पर हैं। फॉर्ब्स के मुताबिक आचार्य बालकृष्ण की संपत्ति 2.2 बिलियन डॉलर यानी लगभग 200 करोड़ रुपये की है।

Next Stories
1 एक और एक दो कब नहीं होगा, कौन सी चीज है जो गर्म करने पर जम जाती है
2 यूपी शिक्षक भर्ती: 19045 पदों पर होनी है टीचर्स भर्ती, इनके लिए कल से कर सकेंगे आवेदन
3 SSC Exam 2021 Model Paper: यहां देखें एसएससी भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी मटेरियल
यह पढ़ा क्या?
X