ताज़ा खबर
 

AAP विधायक सोमनाथ भारती के पास हैं इतनी डिग्रियां, IIT दिल्ली से भी की है पढ़ाई

भारती ने 2013 के चुनावों में मालवीय नगर निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा और उन्होंने इस चुनाव में जीत दर्ज की। 2020 के दिल्ली चुनाव में AAP ने फिर से मालवीय नगर से सोमनाथ भारती को मैदान में उतारा।

somnath bharti , somnath bharti case , aiimsआप नेता सोमनाथ भारती (the indian express/File Photo)

वकील, एक्टिविस्ट और आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता सोमनाथ भारती का जन्म 10 मई, 1974 को भारत के बिहार राज्य के नवादा में हुआ था। उनके पिता का नाम सीताराम भारती और मां का नाम मनोरमा रानी भारती है। उनके एक भाई लोकनाथ भारती है जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और उनकी एक बहन दिव्या स्तुति हैं जो एक शास्त्रीय संगीत की शिक्षिका हैं। उनकी शादी लिपिका मित्रा से हुई और उनके बेटे का नाम सोमांश भारती और बेटी का नाम सोमलिका भारती है।

उन्होंने आईआईटी दिल्ली से 1997 में मास्टर ऑफ साइंस (मैथ) की डिग्री प्राप्त की है। वहीं 2008 में उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने डीयू से स्नातक करने के बाद सिविल एंड क्रिमनल लॉ की प्रैक्टिस शुरू कर दी, लेकिन उनके पेशेवर करियर का अधिकांश हिस्सा सार्वजनिक मुद्दों को उठाने में ही बीता। उन्होंने एक लॉ फर्म, भारती एंड एसोसिएट्स (एडवोकेट्स और कॉर्पोरेट वकील) का भी गठन किया।

भारती ने सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने से पहले ही एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में सक्रिय थे। 2012 में, उन्होंने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) की प्रवेश प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के लिए तत्कालीन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल के खिलाफ अभियान चलाया। वह अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के सदस्य बन गए और बाद में आम आदमी पार्टी (AAP) में इसके संस्थापक सदस्यों में से एक के रूप में शामिल हो गए।

भारती ने 2013 के चुनावों में मालवीय नगर निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा और उन्होंने इस चुनाव में जीत दर्ज की। 2020 के दिल्ली चुनाव में AAP ने फिर से मालवीय नगर से सोमनाथ भारती को मैदान में उतारा। इस चुनाव में भारती ने बीजेपी के शैलेंद्र सिंह को पछाड़ कर इस सीट पर जीत हासिल की।

Next Stories
1 CTET 2020 Admit card: सीटेट के एडमिट कार्ड, यहां से डाउनलोड करें सिलेबस, पेपर में आएंगे इतने सवाल
2 वह कौन सी चीज है जो सिर्फ नाम लेते ही टूट जाती है? जानिए ऐसे ही सवालों के जवाब
3 वे प्रशासनिक अधिकारी जिन्होंने राजनीति में भी पाई कामयाबी
ये पढ़ा क्या?
X