ताज़ा खबर
 

7th pay commission: कश्मीर के बाद अब इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News: हालांकि, सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर सालाना 1,157 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर (फाइल फोटोः ड्रीम्सटाइम)

जम्मू और कश्मीर के बाद तमिलनाडु के सरकारी कर्मचारियों को खुशखबरी मिली है। सोमवार (17 सितंबर) को राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में दो फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया। मुख्यमंत्री ई.के.पलानीस्वामी की सरकार के इस कदम से तकरीबन 18 लाख सरकारी कर्मचारी लाभान्वित होंगे। डीए में हुई यह बढ़ोतरी एक जुलाई 2018 से प्रभावी होगी।

दो फीसदी इजाफे के बाद अब से डीए नौ फीसदी हो जाएगा, जो कि पहले सात प्रतिशत हुआ करता था। हालांकि, सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर सालाना 1,157 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। सीएम ने इस बारे में कहा कि राज्य के विभिन्न विभागों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी इससे लाभान्वित होंगे।

सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी 314 से 4500 रुपए तक होगी, जबकि पेंशन के मामले में यह रकम 157 से 2250 रुपए हो जाएगी। जुलाई से अगस्त 2018 तक का डीए एरियर्स भी दिया जाएगा, जो कि सितंबर की तनख्वाह के साथ मिलेगा।

आपको बता दें कि इससे पहले जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए में दो फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। प्रशासन के उस फैसले से तकरीबन 4.50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 1.60 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलेगा। बढ़ोतरी के बाद डीए यहां भी सात से नौ फीसदी हो गया है।

वहीं, राजस्थान में भी माह की शुरुआत में कुछ ऐसा ही ऐलान किया गया था। वसुंधरा राजे की सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के डीए में दो फीसदी की वृद्धि की थी। यह बढ़ोतरी एक जुलाई 2018 से अमल में लाई जाएगी। सरकार के मुताबिक, जुलाई से अगस्त के बीच बढ़ी हुई डीए की रकम कर्मचारियों के पीएफ खाते में ट्रांसफर कराई जाएगी, जबकि सितंबर माह से उन्हें उसका नकद भुगतान किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 UPTET 2018 Application Form: यूपीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानिए शेड्यूल और डिटेल्स
2 IBPS RRB Officer Scale 1 Scores 2018: प्रीलिम्स परीक्षा के स्कोर्स जारी, ऐसे करें चेक
3 IBPS RRB Clerk 2018 Registration: क्लर्क भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन आज से, जानिए पूरा ब्यौरा
ये पढ़ा क्या?
X