ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: मेडिकल लीव, कैजुअल लीव में हुए बदलाव, अब ऐसे मिलेगी छुट्टियां

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2021: कोल इंडिया (coal india) नें चाइल्ड केयर लीव में भी बदलाव किए हैं। इसके तहत अब कोई कर्मचारी अगर विधिवत तरह से बच्चे को गोद लेगा तो उनके लिए भी चाइल्ड केयर लीव का प्रावधान होगा।

सरकारी दफ्तर में काम करते कर्मचारी। (प्रतीकात्मक फोटो)

coal india new leave rules 2021: कोल इंडिया (coal india) ने अपनी सभी अनुषंगी कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लीव का प्रावधान एक समान कर दिया है। पहले कर्मचारियों को मेडिकल छुट्टी लेने पर रविवार, शनिवार व किसी अन्य छुट्टी की गिनती नहीं होती थी। परंतु अब कर्मचारियों को मेडिकल लीव के बीच शनिवार, रविवार या अन्य कोई छुट्टी पड़ेगी तो उसकी गिनती भी छुट्टी में की जाएगी।

अर्नड लीव को लेकर भी बड़े बदलाव किए गए हैं। पहले कर्मचारियों को 20 दिन का काम करने पर 1 दिन की अर्नड लीव (EL) मिलती थी, जिसे अब बदल कर 15 दिन कर दिया गया है। वहीं कैजुअल लीव (CL) की संख्या में भी कमी की गई है। पहले कर्मचारियों को 10 कैजुअल लीव (CL) मिलती थीं जिसे घटा कर अब 4 कर दिया गया है।

वहीं कर्मचारियों को पूरे वर्ष में 3 रिस्ट्रिक्टेड हॉलिडे दिए जाएंगे। ये हॉलिडे जनवरी से जून तक 2 और जुलाई से दिसंबर तक 1 होगा। वहीं रिटायर होने वाले एम्प्लाई को ये अवकाश साल के शुरू से जून तक 1 और जुलाई से दिसंबर तक दो दिन का अवकाश मिलेगा।

कोल इंडिया (coal india) नें चाइल्ड केयर लीव में भी बदलाव किए हैं। इसके तहत अब कोई कर्मचारी अगर विधिवत तरह से बच्चे को गोद लेगा तो उनके लिए भी चाइल्ड केयर लीव का प्रावधान होगा। इसके लिए बच्चे की आयु तीन महिने से कम होनी चाहिए। वहीं महिला कोल कामगार 12 सप्ताह का मातृत्व अवकाश (maternity leave) ले सकेंगी।

Next Stories
1 Chhatrapati Shivaji Maharaj Jayanti 2021: जब की थी धोखे से शिवाजी महाराज को मारने की कोशिश, सेनाध्यक्ष का हुआ था ये हाल
2 एग्जाम में नहीं पता सवाल का उत्तर, दिल्ली सरकार के एजुकेशन डायरेक्टर ने कहा सवाल ही कॉपी में लिख दो
3 ICSI CS के इन दो प्रोग्राम के रिजल्ट की तारीख की जारी, जानिए कैसे कर पाएंगे चेक
यह पढ़ा क्या?
X