ताज़ा खबर
 

सरकार का बड़ा ऐलान, जानिए किस-किस को मिलेगा फायदा

केंद्र सरकार में भर्तियां लगातार चल रही हैं। इन 24 हजार से ज्यादा पदों को भरने की शुरुआत हो चुकी है। पोस्ट ऑफिस में नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

7th Pay Commission: अगले वित्त वर्ष के आखिर तक मतलब मार्च 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 35,25,388 तक हो सकती है।

केंद्र सरकार, वित्त वर्ष 2020-21 का बजट जारी कर चुकी है। बजट में केंद्र सरकार ने सरकारी नौकरियों पर भी ध्यान दिया है। केंद्र सरकार के अलग अलग विभागों के तहत नौकरियों की तलाश करने वालों के लिए खुशखबरी है। दरअसल केंद्र सरकार आने वाले वित्त वर्ष में 24,500 नई नौकरियां निकालने वाली है। इसमें उम्मीद है कि ज्यादातर नौकरियां 10वीं, 12वीं पास के लिए होंगी। क्योंकि केंद्र पुलिस, डाक, सेना समेत कई विभागों में ज्यादा भर्तियां करता है। इन विभागों में ज्यादातर नौकरियां 10वीं, 12वीं पास वालों के लिए होती हैं।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने अपने पुराने कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है। इसमें केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि ऐसे कर्मचारी जिनकी नौकरी का आदेश 1 जनवरी 2004 से पहले आ गया था लेकिन उन्होंने अपनी नौकरी इसके बाद शुरू की थी। ऐसे कर्मचारियों को भी अब सेंट्रल सिविल सर्विसेज पेंशन रूल्स, 1972 के तहत पेंशन दिया जाएगा। भाजपा नेता और कार्मिक लोक विभाग और पेंशन मामलों के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र के इस आदेश के बाद कर्मचारियों को पेंशन प्रणाली के दायरे में लाया जाएगा।

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के बाद बढ़ गया बजट, इस महीने नहीं आएगी इन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी!

बजट के दस्तावेजों के मुताबिक अगले वित्त वर्ष के आखिर तक मतलब मार्च 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या 35,25,388 तक हो सकती है। इसके अलावा इस साल 1 मार्च को केंद्रीय कर्माचरियों की संख्या 35,00,941 रहने का अनुमान है। अगर इस तरह देखा जाए तो केंद्र में 24,447 कर्मचारियों की भर्ती होने वाली है।

7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के फैसले को बदला, इन केंद्रीय कर्मचारियों की काटी जाएगी सैलरी

केंद्र सरकार में भर्तियां लगातार चल रही हैं। इन 24 हजार से ज्यादा पदों को भरने की शुरुआत हो चुकी है। पोस्ट ऑफिस में नौकरी के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों के लिए 18 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है। इन पदों पर नौकरी पाने वालों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे। इस भर्ती प्रक्रिया से ग्रामीण डाक सेवक के 2021 पद भरे जाएंगे। इन पदों पर आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन फीस देनी होगी। वहीं, एससी/एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी है।

Next Stories
1 राजस्थान सरकार ने 50,000 से अधिक नई भर्तियों का किया ऐलान, इन कर्मचारियों के लिए भी खुशखबरी!
2 UPSC Engineering Services Result 2020: upsc.gov.in पर यूपीएससी ESE प्रीलिम्स एग्जाम 2020 रिजल्ट जारी, मेन्स 28 जून को
3 Bihar BCECE 2020 Application Form: एंट्रेंस एग्जाम 2020 के आवेदन आज से शुरू, जानें एडमिट कार्ड और एग्जाम कब?
Mahabharat Episode:
X