ताज़ा खबर
 

19 साल की लड़की को मिलेगी UGC की National Fellowship, महज 15 की उम्र में पोस्ट ग्रैजुएशन कर बनाया था रिकॉर्ड

सुषमा का कहना है कि उनकी रिसर्च फीलोशीप का मुख्य उद्देश्य एमफिल और पीएचडी कर रहे ओबीसी स्टूडेंट्स की आर्थिक सहायता करना है। बता दें सुषमा की उम्र इस समय मात्र 19 साल है।

Author लखनऊ | Published on: August 18, 2019 3:58 PM
महज 19 की उम्र में मिली नेशनल फेलोशिप फोटो सोर्स- @Atheist_vashali

महज 15 साल की उम्र में अपनी पोस्ट ग्रैएजुएशन पूरी करने वाली सुषमा वर्मा ने एक और उपलब्धि अपने नाम की है। सुषमा को पांच स्टूडेंट्स समेत यूजीसी की नेशनल फेलोशिप फॉर अदर बैकवर्ड क्लासेस के लिए चुना गया है। छोटी उम्र में अपनी स्कूली पढ़ाई और पोस्ट ग्रैएजुशन करने के लिए सुषमा का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी नाम दर्ज हो चुका है।

रिसर्च का चल रहा है चौथा सालःसुषमा इस समय बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में रिसर्च कर रहीं हैं। इस समय उनका रिसर्च का चौथा साल चल रहा है। सुषमा का कहना है कि उनकी रिसर्च  फेलोशिप  का मुख्य उद्देश्य एमफिल और पीएचडी कर रहे ओबीसी स्टूडेंट्स की आर्थिक सहायता करना है। बता दें सुषमा की उम्र इस समय मात्र 19 साल है।
National Hindi News, 18 August 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

 फेलोशिप से मिलेगी मददः बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई फेलोशिप पाकर सुषमा बेहद खुश हैं उन्होंने कहा कि इस  फेलोशिप  से उन्हें बहुत मदद मिलेगी। बता दें फेलोशिप  के अंतर्गत चुने गए जूनियर रिसर्चरों को हर महीने 25 हजार और सीनियर रिसर्चरों को 28 हजार रुपए महीना दिए जाएंगे। सुषमा के अलावा जो अन्य लोग  फेलोशिप के लिए चुने गए हैं उनके नाम मोनिका पटेल, सुनीता ठाकुर, सना असलम, और ऋचा वर्मा है।
Bihar News Today, 18 August 2019: बिहार से जुड़ीं सभी खास खबरों के लिए क्लिक करें

असिसटेंट सुपरवाइवर हैं पिताः सुषमा के पिता तेज बहादुर बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में असिसटेंट सुपरवाइजर का काम करते हैं। जानकारी के मुताबिक सुषमा जब केवल पांच साल की थी तो उन्होंने 9 वीं क्लास में दाखिला लिया था। 10 साल की उम्र में उन्होंने 12 कक्षा पास कर ली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की है तलाश, यहां जानिए आप कहां कहां कर सकते हैं अप्लाई
2 RRB NTPC Admit Card 2019: एडमिट कार्ड का है इंतजार, एग्जाम में आरआरबी की इस बात का रखना होगा बहुत ध्यान
3 RRB JE CBT 2 Admit Card 2019, Exam Date: परीक्षा तिथि और सिटी का ऐलान, ऐसे डाउनलोड करें ट्रैवल पास