ताज़ा खबर
 

दिल्ली विवि में दाखिले के लिए चाहिए 100 फीसद, पहली कटऑफ लिस्ट जारी

इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय के 65 कॉलेजों की 70,000 सीटों पर विद्यार्थियों को विभिन्न स्नातक पाठयक्रमों में दाखिला मिलेगा। दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी।

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों में बारहवीं के अंकों के आधार पर तैयार की गई कटऑफ के आधार पर दाखिले होते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने कई कॉलेजों की पहली कटआफ लिस्ट जारी कर दी है। लेडी श्रीराम कॉलेज में 100 फीसद कटआफ गई है। यहां राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान में 100 फीसद कटआफ घोषित हुआ है। बी कॉम में यहां दाखिला 99.75 फीसद पर होगा।

इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय के 65 कॉलेजों की 70,000 सीटों पर विद्यार्थियों को विभिन्न स्नातक पाठयक्रमों में दाखिला मिलेगा। दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। पहली कटऑफ में विद्यार्थी 12 से 16 अक्तूबर तक विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश ले सकते हैं। 19 अक्तूबर को दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी होगी। इस बार सब काम ऑनलाइन होगा।

आनलाइन प्रक्रिया में विद्यार्थियों को वेबसाइट पर अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे और उसके बाद सत्र शुरू होते ही कॉलेज खुलने पर उनको सत्यापित कराना होगा।

हिंदू कॉलेज में बीए अर्थशास्त्र में 99.25 फीसद का कटऑफ गया है। जहां तक अर्थशास्त्र में दाखिले का सवाल है तो आर्यभट्ट कॉलेज में 98 फीसद और आत्माराम सनातन कॉलेज में भी 98 फीसद पर इस विषय में दाखिला होगा।
इसके अलावा पहली कटऑफ में अरबिंदो कॉलेज में इस साल बीकॉम (ऑनर्स) का कटऑफ सबसे ज्यादा 95 फीसद है। इतिहास और अंग्रेजी में भी 99 फीसद पर दाखिला होगा।

इसके अलावा किरोड़ीमल कॉलेज में बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान की पहली कटआफ 99 फीसदी रही। अंगे्रजी की कटआफ पिछले साल से 0.5 फीसद बढ़कर 97.5 फीसदी रही। वहीं, बीएससी भौतिकी की कटआफ 95 फीसद गई है। आर्यभट्ट कॉलेज ने भी बीए (आनर्स) अर्थशास्त्र और बीए अंग्रेजी (आनर्स) जैसे पाठ्यक्रमों के लिए कटआफ ज्यादा है। बीए प्रोग्राम के लिए अर्थशाश्त्र में अनारक्षित वर्ग के लिए 95 फीसद की जरूरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 UP BTC/D.El.Ed Results 2020: यूपी डिएलएड तीसरे सेमेस्टर 2018 और चौथे सेमेस्टर 2017 स्क्रूटनी रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक
2 Sarkari Naukri Jobs 2020: सरकारी नौकरी की है तलाश, यहां जानिए आपके लिए कौन-कौन सी नौकरी हैं फिट
3 DU First Cut Off List 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी की पहली कट-ऑफ लिस्‍ट जारी, जानिए कैसे करें एडमिशन के लिए आवेदन
ये पढ़ा क्या?
X