भारतीय टीम में चुने गए युवराज की दिल्ली डेयरडेविल्स से छुट्टी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भारतीय टीम में चुने गए युवराज की दिल्ली डेयरडेविल्स से छुट्टी

भारतीय टी-20 टीम में वापसी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह को आइपीएल की फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स ने अगले सत्र के लिए टीम से छुट्टी कर दी है..

Author नई दिल्ली | January 1, 2016 8:35 AM
युवराज सिंह (फाइल फोटो: पीटीआई)

भारतीय टी-20 टीम में वापसी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह को आइपीएल की फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स ने अगले सत्र के लिए टीम से छुट्टी कर दी है। दिल्ली की टीम श्रीलंकाई कप्तान एंजेले मैथ्यूज को भी रिलीज कर दिया है। दूसरी तरफ पहली ट्रेंडिंग विंडो के लिए सनराइजर्स ने हाल ही में चमकदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को रलिीज कर दिया है। युवराज सिंह को हाल ही में भारतीय टीम में चुना गया है। हालांकि आइपीएल के पिछले सत्र में उनका प्रदर्शन बेहग खराब रहा था। उनके बल्ले से रन नहीं निकला था। दिल्ली ने युवराज सिंह को नीलामी में सोलह करोड़ रुपए में खरीदा था। लेकिन युवराज आइपीएल में रनों के लिए जूझते रहे थे। चौदह मैचों में युवराज ने सिर्प 248 रन बनाए थे और उनका औसत बीस से भी कम रहा था।

दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमंत दुआ के मुताबिक युवराज बड़े खिलाड़ी हैं। हमने उन्हें उनके प्रदर्शन की वजह से रिलीज नहीं किया है। बल्कि हम अपना बजट ठीक करना चाह रहे हैं। वे अच्छे फार्म में है और भारतीय टीम में उन्होंने वापसी की है। हमने अपने बजट को ध्यान में रखा और उन्हें रलिीज करना का फैसला किया। इस फैसले से पहले मैंने युवराज से बात की थी। उनसे हमारे संबंध बेहतर हैं और भविष्य में भी रहेंगे। आइपीएल की मौजूदा छह टीमों में से डेयरडेविल्स फरवरी को होने वाली नीलामी में 36 करोड़ 85 लाख रुपए के साथ जाएगी।

दुआ ने कहा कि हमने एंजेलो मैथ्यूज को भी रिलीज किया है। ऐसा कर हम 23 करोड़ रुपए बचा रहे हैं। उधर, किंग्स इलेवन पंजाब ने पिछले साल के कप्तान और आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जार्ज बेली की छुट्टी कर दी है। रायल चैलेंजर्स बंगलुर ने वेस्ट इंडीज के डेरेन सैमी और मुंबई इंडियंस ने भारत के पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा वआस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को टीम से बाहर कर दिया है। डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स ने दस-दस खिलाड़ियों की छुट्टी की जबकि पंजाब और सनराइजर्स ने आठ-आठ खिलाड़ियों को बाहर कर दिया। डेयरडेविल्स के पास नीलामी के लिए 36.85 करोड़ रुपए होंगे जबकि सनराइजर्स के पास 30 करोड़ 15 लाख रुपए का पर्स होगा। मुंबई इंडियंस के पास 14 करोड़ 40 लाख रुपए होंगे। केकेआर के पास 17 करोड़ 95 लाख रुपए जबकि पंजाब और आरसीबी के पास क्रमश: 23 करोड़ और 21 करोड़ 62 लाख रुपए होंगे।

दो नई टीमों इंटेक्स राजकोट और संजीव गोयनका की पुणे फ्रेंचाइजी के पास 27 करोड़ रुपए होंगे। उन्होंने प्रतिबंधित चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रायल्स से पांच पांच खिलाड़ी खरीदे हैं। सलामी बल्लेबाज जहीर खान को डेयरडेविल्स ने टीम में रखा है जिनका यह आखिरी सत्र होगा। दिल्ली ने मनोज तिवारी और आरसीबी ने अशोक डिंडा को रिलीज कर दिया। केकेआर ने गौतम गंभीर और राबिन उथप्पा को टीम में रखा है जबकि पंजाब ने डेविड मिलर, ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल जानसन को बरकरार रखा है। मुंबई ने कीरोन पोलार्ड, हरभजन सिंह, रोहित शर्मा, लसिथ मलिंगा को जबकि आरसीबी ने विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल को बरकरार रखा है।

उधर, बल्लेबाज केदार जाधव 2016 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम छोड़कर रायल चैलेंजर्स बंगलूर से जुड़ गए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बयान जारी कर कहा है कि रायल चैलेंजर्स बंगलूर ने इंडियन प्रीमियर लीग 2016 के लिये दिल्ली डेयरडेविल्स के बल्लेबाज केदार जाधव को अपनी टीम से जोड़ा है। बयान के मुताबिक आइपीएल 2016 के लिए पहली ट्रेडिंग विंडो मंगलवार 15 दिसंबर से गुरुवार 31 दिसंबर 2015 तक खुली थी और इसमें सत्र का पहला ट्रेड देखा गया। इस साल जुलाई में जिंबाब्वे दौरे में भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले जाधव ने चार वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App